इस वजह से उत्तर रामायण डायरेक्ट नहीं कर पाए थे रामानंद सागर

लॉकडाउन में सरकार ने रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण का दूरदर्शन पर पुन: प्रसारण शुरू किया था. पुन: प्रसारण के साथ ही रामायण ने डीडी पर कई नए रिकॉर्ड बनाने शुरू कर दिए थे.वहीं  'रामायण' के प्रसारण के साथ इसके कलाकार भी एक बार फिर चर्चा में आ गए.रामायण के बाद उत्तर रामायण टेलीकास्ट की गई. वहीं शो में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया ने इससे जुड़े कई तथ्य शेयर किए हैं. वहीं दीपिका ने उत्तर रामायण से जुड़ा एक किस्सा भी फैन्स के साथ शेयर किया है. वहीं दीपिका ने लाइव चैट पर बताया कि उत्तर रामायण के शूट के शुरुआती दिनों में डायरेक्टर रामानंद सागर सेट पर मौजूद नहीं होते थे. वह सिर्फ स्क्रिप्ट भेज दिया करते थे.

इसके साथ ही दीपिका चिखलिया ने आगे बताया, 'उत्तर रामायण के दौरान रामानंद सागर पर बहुत सारे केस चल रहे थे. इसके चलते वह ज्यादातर समय हमें डायरेक्ट करने के लिए मौजूद नहीं होते थे, परन्तु वह स्क्रिप्ट जरूर भेज देते थे.'दीपिका ने कहा, 'जैसे रामायण को वास्तव में लिखा गया था उन्होंने वैसा ही उसे बनाया और उसे कुछ अपने तरीके से भी बदला. उन्होंने रामायण पर लोक कथाओं को शामिल नहीं किया. ऐसे में उनके ऊपर कुछ केस दर्ज हो गए थे. वहीं उनके बेटे मोती और आनंद सागर तब इसे डायरेक्ट करते थे.'उत्तर रामायण के शूट को याद करते हुए दीपिका ने बताया, 'मैं 28 दिनों तक उमरगांव में रुकी थी. इसके अलावा मैं बंगाल और साउथ में भी फिल्में कर रही थी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें की  उत्तर रामायण में रामायण के मुकाबले काफी चीजें अलग होती हैं. ये वाल्मीकि जी, लव कुश की बिल्कुल साधारण कहानी होती है. इसके साथ ही 'दीपिका ने बताया, 'उत्तर रामायण सिंगल मदर की कहानी है. मुझे लगता है कि भारतीय इतिहास की वह पहली सिंगर मदर थी. वहीं जब सीता गर्भवती थी तो वह महल छोड़ देती है.'रामायण के बाद प्रसारित होने वाली उत्तर रामायण लव-कुश पर आधारित है. यह सबसे पहले 1988 से 1989 के बीच प्रसारित हुई थी. शो की पूरी कहानी 'सीता' के इर्द-गिर्द ही घूमती है जो अपने दोनों बच्चे- लव कुश के पालन-पोषण पर पूरा ध्यान देती है.

टीवी के राम ने बताया क्या करते थे अपने बचपन में

भाबीजी घर पर हैं में विभूती नारायण का किरदार निभाने वाले आसिफ शेख ने कही यह बात

गर्मियों में आमना शरीफ की पहली पसंद है चिकन की कुर्तियां

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -