ये चीजें बढ़ा देती है बवासीर की तकलीफ
ये चीजें बढ़ा देती है बवासीर की तकलीफ
Share:

बवासीर(पाइल्स) बहुत तकलीफदायक बिमारी है. यह बिमारी हमारे गलत खाने पीने और डाइजेस्टिव सिस्टम में होने वाली गड़बड़ी के कारण होती है. बवासीर से छुटकारा पाना इतना आसान नही है लेकिन कुछ बाते ऐसी हैं जिन्हें अपनाकर हम इस समस्या से बच सकते हैं. आपको केवल खुद पर और डाइट पर कण्ट्रोल करना होगा ताकि बवासीर से बचा जा सके. फ़ास्ट फ़ूड बहुत सी समस्याओं को जन्म देते हैं और बवासीर भी उन्ही में से एक है.

फास्ट फूड ना खाएं तो ही बेहतर है. फ्रूट्स और वेजिटेबल्स को अपनी डाइट में शामिल करें। घर पर भी अगर मसालेदार खाना बनाते और खाते हैं तो बवासीर होने की संभावना बढ़ जाती है. मसालों का अधिक सेवन आपको इस बीमारी ये ग्रस्त बना सकता है, और यदि आप पहले से ही मरीज हैं, तो यह आपकी समस्या को और बढ़ा सकता है। राजमा व मसूर जैसी चीजें पाइल्स के रोगियों के लिए बेहद नुकसानदायक है।

फाइबर से भरपूर भोजन कीजिये। पेट में गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका सेवन करना बेहद हानिकारक हो सकता है। अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए कम तेल और मसाले खाने की कोशिश कीजिये। घी हमारी बॉडी के लिए काफी अच्छा होता है लेकिन अगर आप बवासीर के रोगी हैं तो इसका सेवन ना करें तो बेहतर होगा क्योंकि कई बार इसका सेवन पाइल्स के रोगियों की समस्या को बढ़ा सकता है। इसीलिए घी का सेन तभी करें, जब यह आपको सूट करता हो।

इतनी बुरी भी नहीं है बियर, माय डियर

आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम को नुक्सान पहुंचा सकते है..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -