भूलकर भी फेंके नहीं संतरे के छिलके, इन चीजों में करें इस्तेमाल

भूलकर भी फेंके नहीं संतरे के छिलके, इन चीजों में करें इस्तेमाल
Share:

संतरे अपने ताज़ा स्वाद और खट्टे-मीठे स्वाद के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनके छिलकों में भी कई फ़ायदे हैं? त्वचा की चमक बढ़ाने से लेकर प्राकृतिक रूम फ्रेशनर बनाने तक, संतरे के छिलके सिर्फ़ बेकार नहीं जाते बल्कि इसके कई फ़ायदे हैं। आइए जानें कि संतरे के छिलकों को स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए हमारे दैनिक जीवन में कैसे शामिल किया जा सकता है।

त्वचा की चमक बढ़ाना:
संतरे के छिलकों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, यहाँ तक कि फल से भी ज़्यादा। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की रंगत को फिर से निखारने और खोई हुई चमक वापस लाने में अद्भुत काम करता है। अक्सर, हाई-एंड स्किनकेयर उत्पादों में संतरे के छिलकों के अर्क शामिल होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाते हैं। आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर और उन्हें पीसकर बारीक पाउडर बनाकर घर पर ही इन लाभों का लाभ उठा सकते हैं। इस पाउडर को दही, दूध या किसी भी फेस पैक बेस के साथ मिलाएँ और अपने चेहरे पर लगाएँ और तरोताज़ा चमक पाएँ।

DIY रूम फ्रेशनर:
कमर्शियल रूम फ्रेशनर महंगे और केमिकल युक्त हो सकते हैं। संतरे के छिलकों का उपयोग करके अपना खुद का प्राकृतिक विकल्प क्यों न बनाएँ? बस संतरे के छिलकों को लौंग और दालचीनी के साथ पानी में लगभग 15 मिनट तक उबालें। तरल को छान लें, इसे एक स्प्रे बोतल में डालें, और वॉइला! आपके पास एक घर का बना रूम फ्रेशनर है जो आपके कमरे को एक रमणीय साइट्रस खुशबू से भर देगा।

वजन घटाने में भी असरदार
वजन बढ़ने से जूझ रहे हैं? संतरे के छिलके शायद आपके लिए सबसे ज़रूरी चीज़ हो। संतरे के छिलकों को पानी में उबालें, उसमें एक चुटकी काली मिर्च और काला नमक डालें और एक कप संतरे के छिलके की चाय का आनंद लें। इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिल सकता है। इसके अतिरिक्त, संतरे के छिलकों में मौजूद विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण में मदद करता है, जिससे स्वस्थ त्वचा और चमकदार रंगत को बढ़ावा मिलता है।

संतरे के छिलकों की शक्ति को कम मत समझिए! अपने तीखे स्वाद के अलावा, वे स्वास्थ्य और घरेलू ज़रूरतों दोनों के लिए असंख्य लाभ प्रदान करते हैं। त्वचा की देखभाल से लेकर वजन कम करने और प्राकृतिक घरेलू सुगंध बनाने तक, संतरे के छिलके एक बहुमुखी और पर्यावरण के अनुकूल संसाधन हैं जिन्हें बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए, अगली बार जब आप रसदार संतरे का आनंद लें, तो उन छिलकों को कई लाभकारी उपयोगों के लिए सहेजना याद रखें।

गर्मियों में नहीं पच रहा खाना तो डाइट में करें ये बदलाव, तुरंत मिलेगी राहत

गर्मी के मौसम में चिकन खाएं या नहीं? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

इको-फ्रेंडली डाइट से मौत खतरा होगा कम! रिसर्च में हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -