प्रेग्नेंसी में घातक हो सकता है तनाव
प्रेग्नेंसी में घातक हो सकता है तनाव
Share:

प्रेग्नेंसी के शुरूआती तीन महीनो को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. क्योंकि अगर इन तीन महीनो में थोड़ी सी लापरवाही की जाये तो गर्भपात का खतरा हो सकता है. गर्भावस्था में के शुरू के तीन महीनो में कभी लंबी दूरी का सफर नहीं करना चाहिए.

1-प्रेग्नेंसी में स्ट्रेस लेना होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर बहुत ही घातक प्रभाव डाल सकता. अगर प्रेग्नेंसी के दौरान ज़्यादा तनाव लिया जाता है तो ये गर्भपात, प्रीटर्म-लेबर, प्रीमेच्योर बच्चे के जन्म का कारण भी बन सकता है.

2-गर्भावस्था में कभी भी हाइ हील्स नहीं पहननी चाहिए. क्योंकि इस समय कुछ हार्मोन ऐसे होते है जो सीधा हमारी बॉडी के लिगामेंट्स पर प्रभाव डालते हैं. ऐसी अवस्था में हाई हील्स पहनने से घुटने, कूल्हे और पीठ के जोड़ों में दर्द हो सकता है.

3-कॉफी में मौजूद कैफीन की मात्रा होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है. ज्यादा कॉफी का सेवन तनाव को बढ़ाने का भी काम करता है. इसलिए कभी भी प्रेग्नेंसी में ज़्यादा कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए.

4-गर्भावस्था में स्वस्थ आहार माँ और बच्चे दोनों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस अवस्था में ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन नहीं करना चाहिए.और खाना हमेशा समय पर खाना चाहिए.क्योंकि असमय खाया गया खाना पेट में एसिड का निर्माण करता है, जिससे उल्टी की समस्या हो सकती है.

गर्भावस्था में ना करे ज़्यादा विटामिन का सेवन

जानिए क्या है नकली घी से होने वाले नुक्सान

इन तरीको से करे गर्मियों में अपनी आँखों का बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -