आधार हैक मामला:  यूआईडीएआई ने जारी की चेतावनी
आधार हैक मामला: यूआईडीएआई ने जारी की चेतावनी
Share:

नई दिल्ली: ट्राई अध्यक्ष की ओर से आधार संख्या ट्विटर पर साझा कर हैकरों को चुनौती देने के बाद, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने मंगलवार को एक चेतावनी जारी करते हुए लोगों को अपना आधार नंबर सोशल मीडिया या इंटरनेट पर साझा न करने को कहा है. यूआईडीएआई  विभाग ने कहा है कि इस तरह की गतिविधियों की कोई आवश्यकता नहीं है, साथ ही ये कानून का भी उल्लंघन है. 

दिल्ली सरकार का पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा

बयान में चेतावनी दी गई कि किसी और के आधार संख्या से आधार प्रमाणित कराना या किसी अन्य वजहों से दूसरे का आधार संख्या इस्तेमाल करना आधार कानून और भारतीय दंड संहिता के तहत अपराध है. अगर कोई इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवही की जाएगी. प्राधिकरण का कहना है कि अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को तभी साझा किया जाए जब ये कानूनी रूप से  जरुरी हो.

आधार की सुरक्षा पर फिर उठे सवाल, ट्राई चेयरमैन का खाता हैक कर जमा किया एक रुपया

यह चेतावनी इसलिए जारी की गई है क्योंकि बीते शनिवार को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आर एस शर्मा  ने  अपना आधार नंबर ट्विटर पर डालकर हैकरों को चुनौती दी थी कि हैकर्स उनके आधार नंबर से उनकी निजी जानकारियां हैक करके दिखाएं. इसके बाद कुछ हैकरों ने दावा भी किया था कि उन्होंने शर्मा के बैंक खाते और ईमेल आदि जानकारियां निकाल ली है. हालाँकि, शर्मा ने ऐसी किसी भी सुचना के लीक होने से इंकार किया था. 

खबरें और भी:-​

इंदौर से तीन राज्यों पर नजर रखेंगे अमित शाह!

'गृहयुद्ध और रक्तपात' वाले बयान पर ममता के खिलाफ FIR दर्ज

स्वतंत्रता आंदोलन के जनक बाल गंगाधर तिलक की 'पुण्य तिथि' आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -