ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां
Share:

इस वर्ष ज्येष्ठ पूर्णिमा 22 जून को मनाई जाएगी. इस दिन चंद्रमा अफनी सोलह कलाओं से पूर्ण होता है. ज्येष्ठ पूर्णिमा पर विष्णु-लक्ष्मी की संयुक्त पूजा भी लाभदायी मानी जाती है. हालांकि ज्योतिषविदों के अनुसार, ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन लोगों को कुछ विशेष गलतियां करने से बचना चाहिए. इन गलतियों के नतीजे बहुत बुरे हो सकते हैं.

तामसिक भोजन:-
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन तामसिक भोजन ग्रहण न करें. इस दिन प्याज, लहसुन एवं मांस से बनी चीजें नहीं खानी चाहिए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 

बाल-नाखून:-
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन बाल एवं नाखून भी नहीं कटवाने चाहिए. बालों और नाखूनों को काटने के बाद शरीर के मृत हिस्सों के रूप में देखा जाता है. 

काले वस्त्र:-
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पूजा के वक़्त काले वस्त्र भूलकर भी न पहनें. इस दिन काले रंग की चीजों का इस्तेमाल वर्जित माना गया है.

क्रोध-अपमान:-
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किसी के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस दिन क्रोध या अपमान भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करना बेहद अशुभ माना जाता है.

देर तक नींद:-
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन देर तक सोने से बचें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती हैं. इस दिन जल्दी उठकर श्रीहरि एवं मां लक्ष्मी की उपासना करें.

उपाय:-
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन पूजा-पाठ के बाद सफेद चीजों का दान करना शुभ होता है. इस दिन आप सफेद वस्त्र, चावल, चीनी, मिश्री, दूध या दही का दान कर सकते हैं.

आज है बुध प्रदोष व्रत, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

शादी में आ रही है अड़चन तो वट पूर्णिमा पर अपनाएं ये उपाय

कब से शुरू हो रही है जगन्नाथ रथ यात्रा? यहाँ जानिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -