महंगाई के दौर मे प्याज खाना न छोड़े क्योंकि इसके है अनेकों फायदे
महंगाई के दौर मे प्याज खाना न छोड़े क्योंकि इसके है अनेकों फायदे
Share:

प्याज से तो हर कोई वाकिफ है। लगभग हर डिश मे प्याज डलता है। प्याज खाने को ही नहीं स्वादिष्ट बनाता है बल्कि प्याज सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है इसलिए खाने के अलावा सलाद तक में इसका भरपूर उपयोग किया जाता है। कई लोग प्याज को अवॉयड करते है क्योंकि प्याज खाने से मुंह से बदबू आने लगती है। इस समस्या दूर रखे और जाने प्याज के कई फायदों के बारे में, जो बीमारियों को दूर करता हैं। जानिए प्याज से होने वाले फायदों के बारे में

1. क्या आप जानते है प्याज खाने से कैलोरी बर्न होती है। कैलोरी बर्न करने के लिए आप एक्सरसाइज़, डाइटिंग, योगा और डाइटिंग करते हैं। अगर इन से आराम नहीं मिल रहा हो तो खाने में प्याज शामिल करें। प्याज कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज़्म को तेज करता है जिससे फैट जल्द बर्न होता हैं। 

2. प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल बैलेंस रहता है क्योंकि प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने मे मदद करता हैं। एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण डाइजेस्टिव सिस्टम को लाभ मिलता है।

3. प्याज दिल के लिए फायदेमंद होता हैं। कच्चा प्याज खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है। प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल काबू मे रहता है क्योंकि इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। कई दिल की बीमारियों को भी दूर करता है।

5. प्याज खाने से पीरियड्स में कम दर्द होता है इसलिए रोज प्याज खाना चाहिए। प्याज मे कुछ ऐसे तत्व होते है जो पेनकिलर का कम करता हैं इसलिए प्याज बहुत फायदेमंद होता है। पीरियड्स होने के 4 या 5 दिन पहले से ही प्याज का सेवन शुरू कर देना चाहिए।

6. प्याज मे विटामिन होता है जो दाग-धब्बे को दूर करता है। प्याज में विटामिन सी और एंटीसेप्टिक तत्व  मौजूद होता है जो डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को दूर करने मे मदद करता हैं। प्याज के सेवन से चेहरे या शरीर के दाग-धब्बों को भी कम करता है। इसके लिए प्याज को दही में मिलाकर स्किन पर लगाना चाहिए। आप इसे फेस पैक के साथ भी यूस कर सकते हैं। 

7. प्याज कैंसर से बचाता हैं क्योंकि प्याज में ऑर्गनॉसुल्फ मौजूद होता है। जिससे कैंसर की संभावना को कम करता है और कैंसर को बनाने वाले सेल्स को भी बनने से रोकता है। इसके सेवन से हेड, कोलन और गले के कैंसर से बचा जा सकता हैं।  

प्याज खाने के और भी फायदे है जैसे कि

1. इम्यूनिटी बनाएं रखता है। 
2. बालों का गिरना से कम करता हैं। 
3. पेट दर्द से निजात दिलाता हैं। 
4. नींद न आने की समस्या को दूर करता हैं प्याज। 
5. डायबिटीज में राहत दिलाता हैं। 
6. इन्फेक्शन को खत्म करता हैं। 
7. पथरी और कब्ज कि प्रॉब्लम से राहत दिलाता हैं। 
8. पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -