फ्रिज में भूलकर भी ना रखें अंडे, वरना होंगे ये नुकसान

By Bhavesh Bakshi
Nov 15 2020 05:30 PM
फ्रिज में भूलकर भी ना रखें अंडे, वरना होंगे ये नुकसान

नई दिल्ली: अंडे का सेवन सेहत के लिए बहुत पौष्टिक माना जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होती है। इसी वजह से डॉक्टर भी सर्दियों में अंडे खाने की हिदायत देते हैं। ऐसे में कुछ लोग हर दिन की मेहनत से बचने के लिए एक बार में ही बड़ी मात्रा में अंडे लाकर फ्रिज में रख लेते हैं। यदि, आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आपको बता दें कि अंडे को फ्रिज में रखने से ये आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

पोषक तत्व हो जाते हैं नष्ट :-
अंडों को फ्रिज में रखने के बाद इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड ये सभी तत्व नष्ट हो जाते हैं। जिसके बाद अंडा खाने का आपको कोई भी लाभ नहीं मिलेगा। शोध में बताया गया कि फ्रिज में कम तापमान की वजह से ये सभी पोषक तत्व की शक्तियां कमजोर पड़ जाती है।

जल्दी खराब हो जाते हैं अंडे:-
फ्रिज का तापमान बेहद कम होता है। जिसके चलते इसमें अंडे खराब हो जाते है और खाने योग्य नहीं बचते हैं। इसलिए विशेषज्ञ की मानें तो अंडों को हमेशा सामान्य तापमान में ही रखना चाहिए। फ्रिज में स्टोर करके रखने से इसका स्वाद भी खत्म हो जाता है।

सेहत को होगा भारी नुकसान:-
फ्रिज में अंडे को रखने से इसमें बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ जाती है। जिसकी वजह से ये आपके अन्य खानों तक भी पहुंच जाएगी और आप बीमार पड़ जाएंगे। इतना ही नहीं यदि अंडे को अधिक दिन हो जाता है तो अंड के ऊपर के बैक्टीरियां अंडे के भीतर पहुंच जाते हैं जो आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना मामलों को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया ये खुलासा

दुआ Lipa ने ट्रोलिंग को लेकर कही ये बड़ी बात

कोरोना से कैसे निपट रहा भारत ? डॉ हर्षवर्धन ने BRICS देशों को दी जानकारी