पीरियड्स के दौरान न खाये ये चीजे
पीरियड्स के दौरान न खाये ये चीजे
Share:

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय हैं. कुछ औरतें तो दवाई भी लेती हैं लेकिन दर्द के उपाय करने के साथ ही इस दौरान खानपान का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए. डाइट में कोई भी ऐसी चीज नहीं लेनी चाहिए, जिससे तकलीफ बढ़ जाए. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि पीरियड्स के दौरान क्या खाने से तकलीफ बढ़ सकती है. 

1-पीरियड्स के दौरान एल्कोहल लेने से तकलीफ बढ़ सकती है. प‍ीरियड्स में एल्कोहल लेने से पेट का निचला हिस्सा फूल जाता है.

2-रेड मीट खाने से पीरियड्स के समय होने वाला दर्द बढ़ जाता है. रेड मीट में मौजूद एसिड्स प्रोस्टेट ग्लैंड्स को बहुत एक्टिीव कर देते हैं. जिसकी वजह से पीरियड्स  के दौरान होने वाला दर्द बढ़  जाता है. 

3-पीरियड्स के दौरान बहुत अधि‍क खट्टी चीजें खाना खतरनाक हो सकता है. खासतौर पर नमकीन और अचार. दरअसल, इन चीजों में सोडियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है, इसकी वजह से दर्द बढ़ जाता है. 

4-चॉकलेट में कैफीन होता है, जिसकी वजह से क्रैंपिंग की प्रॉब्लम बढ़ सकती है. कैफीन की वजह से मांस-पेशियां सिकुड़ जाती हैं, जिसकी वजह से दर्द बढ़ सकता है.

5-पीरियड्स के दौरान कैफीन लेना खतरनाक हो सकता है. बहुत अधिक चाय, कॉफी या फिर सॉफ्टड्रिंक्स पीना नुकसानदेह हो सकता है. इससे मरोड़ की तकलीफ बढ़ सकती है.दिन में एक या दो बार ऑर्गेनिक चाय पीना फायदेमंद हो सकता है लेकिन बहुत अधिक कैफीन आपकी  परेशानी बढ़ा सकता है . 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -