यदि हाइड्रेट रहना है ज्यादा से ज्यादा पीये पानी

आपको यह जानकार शायद आश्चर्य हो लेकिन बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खाना पानी पीने से ज्यादा फायदेमंद है। आपने कुछ लोगो को देखा होगा कि वो दिन भर ढेर सारा पानी पी जाते है तो कुछ इस बात से परेशान रहते है कि मै ज्यादा पानी पी नहीं पाता हूँ। ये सभी वो लोग हैं जिन्हें किसी ने समझा दिया है कि दिन में आठ से दस गिलास पीना चाहिए। मगर बहुत कम लोगो को ही यह पता है कि पानी पीने से कहीं ज्यादा फायदेमंद और जरूरी है पानी खाना।

हम पानी पीते हैं ताकि वो हमारी कोशिकाओं तक पहुंचे। मगर जब हम पानी पीते जाते हैं तो उसकी बहुत बड़ी मात्रा कुछ ही देर बाद मूत्र बनकर निकल जाती है। वैज्ञानिक कहते हैं कि अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप फल और सब्जियां खाएं।  किसी फल के रूप में खाया गया पानी सीधे पियें गए पानी के मुकाबले ज्यादा देर तक बॉडी में रुका रहता है और अपना काम करता है। अब खीरे को ही ले लीजिए, उसमें करीब 96 फीसदी पानी होता है। इसमें जो पोषक तत्व होते हैं वो तो आपको मिलेंगे ही साथ में पानी भी मिलेगा।

पानी पीना गलत नहीं है लेकिन अगर आप उसे सेल्स तक पहुंचा नहीं पा रहे हैं तो वो सीधा टॉयलेट में जाएगा और उससे बहुत फायदा नहीं पहुंचने वाला। आप आठ गिलास पानी पी सकते हैं। शरीर में पानी पहुंचाने का ये भी एक रास्ता है। मगर इसका मतलब होगा आपके टॉयलेट के 8 चक्कर तय हो गए और आपकी सेल्स को वो फायदा भी नहीं पहुंचा जो पहुंचना चाहिए था। लेकिन जब हम पानी से भरा भोजन करते हैं तो हमारी बॉडी धीरे धीरे उस भोजन से पानी सोखती है। इसलिए आज से पानी पीने के साथ पानी खाने पर जोर दें।

दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में कोरोना वायरस वेरिएंट को लेकर किया ये हैरान कर देने वाला खुलासा

जेल से निकलते ही 'गायब' हुई लालू की बीमारी, कुछ ही देर में करेंगे सियासी बैठक

खुशखबरी: अनिरुद्ध दवे ने दी कोरोना संक्रमण को मात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -