बारिश के मौसम में ज़्यादा चाय का सेवन पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान
बारिश के मौसम में ज़्यादा चाय का सेवन पहुंचा सकता है सेहत को नुकसान
Share:

बरसात के मौसम में बारिश की बूंदे हर किसी को बहुत अच्छी लगती है. पर इस महीने में सेहत से जुडी बहुत सारी समस्याओ के होने का खतरा होता है इसलिए बरसात के मौसम में अपने खान पान का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन बरसात के मौसम में नहीं करना चाहिए.

1-बारिश के मौसम में लोगो को गर्मागर्म पकोड़े खाना बहुत पसंद होता है. पर हम आपको बता दे की इस मौसम में पकौड़े खाने से पेट संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि पेट दर्द और सूजन. इसलिए इस मौसम में ऐसी चीजों से  दूरी ही बनाकर रखें.

2-बारिश के मौसम में जितना हो सके खट्टी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए.इस मौसम में खट्टी चीजे खाने से बॉडी में वॉटर रिटेंशन की मात्रा बढ़ती है. इस मौसम में दूध की जगह दही को अपनी डाइट में शामिल करें. 

3-वैसे तो तरबूज और खरबूजा दोनों ही हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है पर इस मौसम में इनको खाने से बचाना चाहिए. बारिश के मौसम में इन चीजों का सेवन करने से शरीर में सूजन हो सकती है. बारिश के मौसम में लीची का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से मानूसन में होने वाली कई बीमारियां दूर रहती है. 

4-कई लोगो को इस मौसम में चाय या कॉफ़ी पीना बहुत पसंद होता है. पर हम आपको बता दे की इस मौसम में कम से कम चाय का सेवन करें. ज़्यादा मात्रा में चाय या कॉफी का सेवन करने से बॉडी डिहाइड्रेट होगी. इसके अलावा ज्यादा पानी पीएं. 

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है किशमिश

बच्चो के लिए फायदेमंद है पालक का सेवन

बॉडी में कोलोस्ट्रोल के लेवल को कम करते है ब्राउन राइस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -