बढ़ती उम्र के बाद न करे चाय और कॉफ़ी का सेवन
बढ़ती उम्र के बाद न करे चाय और कॉफ़ी का सेवन
Share:

बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में बहुत सारे बदलाव आते है, जैसे कमजोरी, हड्डियों का सुकड़ना, जोड़ों में दर्द जैसी कई परेशनियां सामने आने लगती है. ऐसे में खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है, ताकि खुद को बढ़ती उम्र में भी सेहतमंद बना कर रखा जा सकें. 35 की उम्र पार करने के बाद कुछ चीजों से परहेज रखें ताकि लंबे समय तक जीया जा सकें. 

आइए जानते है 35 पार करने के बाद किन चीजों का सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

1-35 के बाद स्वस्थ रहने के लिए वसायुक्त आहारों से परहेज करना ही बेहतर है. साथ ही एक बार खाना खाने के बजाएं थोड़ी-थोड़ी देर बाद खाना खाए. 

2-बढ़ती उम्र में बाकी की समस्याओं के साथ बीपी बढ़ने लगता है. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए कम मात्रा में चीनी का सेवन करें. साथ ही डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए खाने में नमक की मात्रा कम कर दें. 

3-एक समस्या यहा भी है कि इस उम्र में तनाव की समस्या ज्यादा रहने लगती है, जिस वजह से व्यक्ति कई बार डिप्रैशन में चला जाता है. ऐसे में चाय या कॉफी पीना घातक हो सकता है क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा काफी होती है. 

4-30 की उम्र के बाद कोलेस्ट्रॉल कम करने का एक बेहतर तरीका, कोलेस्ट्रॉल युक्त आनाज न खाएं. आप अपने आहार में कार्ब की मात्रा कम करके आप खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. 

5-इस उम्र में ब्राउन ब्रैड और ब्राउन राइस को अपने आहार में जरूर शामिल करें. इससे आप बूढ़ापे में आने वाली कई दिक्कतों से बच सकते है.

दांतो को साफ़ करने के लिए रोज पिए एलोवेरा जूस

दांतो को साफ़ करने के लिए रोज पिए एलोवेरा जूस

क्या आपको भी है रात के समय स्नैक्स खाने की आदत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -