गर्भावस्था में न खाये अधिक खाना
गर्भावस्था में न खाये अधिक खाना
Share:

गर्भवस्था के दौरान अधिक नहीं खाना चाहिए, खासकर गर्भावस्था के पहले छह महीनों के दौरान ज्यादा खाने से बचना चाहिए. इस दौरान अधिक भोजन लेने पर शरीर में वसा इकट्ठा हो जाता है, क्योंकि शुरुआती छह महीने में गर्भ में पल रहे शिशु को विकास के लिए वास्तव में इसकी जरूरत नहीं होती. हो सकता है आपको गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में इच्छा ना होते हुए भी खाने की हिदायत दी जाये, ऐसे में थोड़ा-थोड़ा करके खायें.

1-अधिक खाने की वजह से जिन महिलाओं का वजन गर्भावस्था के दौरान आवश्यकता से अधिक बढ़ जाता है, उनका वजन आसानी से कम नहीं होता है. यहां तक की उनका वजन 16 साल बाद और तीन गुना बढ़ जाता है.

2-गर्भावस्था के दौरान ज्यादा खाने से गर्भावधि मधुमेह होने का सबसे ज्यादा जोखिम रहता है. जो मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है. जन्म दोष, समय से पहले जन्म, मृत प्रसव, गर्भपात, सांस लेने में समस्या, पीलिया और अधिक वजन वाले बच्चे यह सब गर्भावस्था में मधुमेह से जुड़े जोखिम और समस्याओं में से कुछ समस्या हैं.    

3-गर्भावस्था में तले-भुने भोजन से वजन बढ़ता है. यह न केवल गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि इसका बुरा असर उनके होने वाली संतान के विकास पर भी पड़ता है.

चिकनगुनिया में खाये ये चीजे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -