ज़ुखाम में ना करे ड्राइविंग
ज़ुखाम में ना करे ड्राइविंग
Share:

अक्सर लोग जुकाम को साधारण सी बीमारी समझकर लापरवाही बरतने लगते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खराब भी हो सकता है.

1-जब सर्दी-जुकाम होता है तो अक्सर नींद नहीं ले पाते, लेकिन इस दौरान ऐसी दवाइयां खानी पड़ती है जिनसे नींद, झपकी और सुस्ती जैसा महसूस होता रहता है. इसका असर ड्राइविंग पर पड़ सकता है. इसलिए, जब आपको ज़ुकाम हो तो ड्राइविंग से बचे ,

2-जब आपको जुकाम हो तो आप ऑफिस न जाएं. अगर आप ऑफिस जाते हैं तो आप अपने जुकाम से दूसरे कलीग्स को भी संक्रमित कर सकते हैं. साथ ही, आराम न मिलने की वजह से आपका जुकाम ठीक होने में भी ज्यादा वक्त लग जाता है. इसलिए, सर्दी-जुकाम के दौरान घर पर ही आराम करें.

3-बहुत से लोग सर्दी-जुकाम होने पर अपने आप अपनी समझ से एंटीबायोटिक्स ले लेते हैं. ऐसा न करें. चिकित्सा का ये नियम है जब तक बीमारी की ठीक प्रकार से पहचान न हो जाए, दवाएं नहीं लेनी चाहिए. हो सकता है जिसे आप आम जुकाम समझ रहे हों, वो किसी और समस्या का लक्षण हो. इसलिए जब आपको जुकाम हो डॉक्टर के पास जाएं. डॉक्टर आपकी जांच करके आपको जो दवाएं दें, केवल उन्हीं का सेवन करें.

4-सर्दी जुकाम में लोग खुद को गर्म रखने के लिए शराब, निकोटिन और मादक द्रव्यों का इस्तेमाल बढ़ा देते हैं. लेकिन इससे आपको अधिक नुकसान होता है. यदि आप सिगरेट का सेवन करते हैं तो ठंड में पहले से सिकुड़ी रक्त नली की संवेदना और कम हो जाती है. इससे हार्ट अटैक, डायबिटिक फुट के रोगियों में पाव के अल्सर व न्यूरोपैथी की शिकायत हो सकती है. साथ ही शरीर की रोग प्रतिरक्षण क्षमता घट जाती है.

क्या है सर्दियों में होने वाली एलर्जी के लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -