भूल कर भी ना करे इन सूप का सेवन
भूल कर भी ना करे इन सूप का सेवन
Share:

सूप हेल्दी होते हैं औऱ लोग अक्सर हल्के भोजन के विकल्प के तौर पर लेते हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि हर सूप हेल्दी हो और आपके वजन और हेल्थ को मेंटेन रखे.

इन उच्च कैलोरी युक्त सूप के बारे में जानिये और इनसे दूर रहें.

चावडर- क्रीम और दूध से बना चावडर कैलोरी और वसा से भरपूर होता है. यही कारण है कि चावडर खाने से परहेज करना चाहिए. यूं तो चावडर बनाने में मक्के आदि चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है. बावजूद इसके यदि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग हैं तो चावडर से तौबा करें.

मिर्च से बना सूप-आमतौर पर मिर्च से बने सूप चटपटे लगते हैं. यही कारण है कि ज्यादातर लोग सभी प्रकार के सूप में मिर्च डालना पसंद करते हैं. लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि हर प्रकार के सूप में मिर्च डालने से वे हेल्दी हो जाएं. बीफ और पोर्क के सूप में 320 कैलोरी, 20 ग्राम वसा, 35 फीसदी सैच्युरेटेड फैट और 600 मिग्रा के ऊपर सोडियम पाया जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक ये तमाम चीजें मिर्च से बने बीफ और पोर्क के सूप को हेल्दी सूप की श्रेणी में नहीं डालते. इसके अतिरिक्त आप चाहें तो टर्की लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आलू का सूप-हो सकता है कि आलू का सूप सुनते ही आपको लगे कि यह टेस्टी है. इसमें कोई संदेह भी नहीं है कि आलू में बहुतायत में फाइबर, पोटाशियम और विटामिन सी पाए जाते हैं. बावजूद इसके यदि आलू के सूप हेल्दी न हो तो इसकी एक वजह यह है कि इसमें क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा आलू के सूप में बैकन और चीज़ का भी उपयोग किया जाता है. यही कारण है कि आलू के सूप को अस्वस्थ सूप कहा जाता है.

जूस की जगह करे पानी का सेवन

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -