रणबीर-आलिया से लेकर शाहरुख-सलमान तक की यहाँ लगी बोली, जानिए कौन बिका सबसे महंगा?

उज्जैन: इन दिनों मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में गधों का अनूठा मेला लगा है। प्रत्येक वर्ष उज्जैन में शिप्रा नदी के किनारे कार्तिक मेला ग्राउंड में एकादशी से कार्तिक पूर्णिमा तक गधों का मेला लगता है। 7 दिन तक चलने वाले इस मेले में गधे के मालिक अपने गधों को लेकर आते हैं तथा बेचते हैं। इस वर्ष भी मेले में अब तक कई गधों एवं खच्चरों की बोली लग चुकी है। 

वही इस मेले की विशेष बात ये है कि यहां आने वाले प्रत्येक गधे एवं खच्चर का एक नाम होता है। गधा मालिक इनकी कद काठी, रंग-रूप एवं व्यवहार के आधार पर इनके नाम रखते हैं। इस वर्ष गधों के मेले में शाहरुख सलमान से लेकर आलिया रणबीर कर की जोड़ी दिखाई दे रही है। तो वहीं राजा-रानी नाम के गधे भी मेले का विशेष आकर्षण हैं। खरीदार गधों का मुआयना कर रंग-रूप एवं कद काठी के आधार पर मोल-भाव करते हैं तथा मनचाहे गधे को खरीदकर अपने साथ ले जाते हैं।

प्रत्येक वर्ष बड़े आँकड़े में राज्य के पशुपालक अपने-अपने गधे बिक्री के लिए लेकर यहां पहुंचे हैं। इस बार पशु मालिकों ने बताया कि 2 वर्ष पश्चात् एक बार फिर गधों का मेला लगा है क्योंकि 2 वर्ष कोरोना की मार झेल रहे थे, मगर इस बार मेले में शानदार उत्साह के साथ कारोबार हो रहा है। पूरे राज्य से इस मेले में गधे लाए बेचने के लिए लाए जाते हैं। मध्य प्रदेश के अतिरिक्त राजस्थान से भी खरीदने और बेचने वाले उज्जैन में आते हैं। 

हनुमानगढ़ मे लगा निःशुल्क स्वास्थ शिविर, भारी संख्या में पहुंचे मरीज

'भाजपा के नौकर हैं ED-CBI..' , मोरबी हादसे को लेकर भाजपा पर जमकर बरसे चिदंबरम

कार्तिक मेले का हुआ शुभारंभ, प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की होगी प्रस्तुति

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -