इन 10 वस्तुओं का करें दान, शनिदेव बनाएँगे आपके बिगड़े काम

Jul 13 2019 12:18 PM
इन 10 वस्तुओं का करें दान, शनिदेव बनाएँगे आपके बिगड़े काम

शनिदेव अपने भक्तों को परमकल्याण की तरफ भेजते हैं। शनि जीवन में तपस्या और मेहनत करने की प्रेरणा देते हैं । शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है, वे जातक को उसके कर्मों के अनुसार फल प्रदान करते हैं। वैसे तो शनि देव को प्रसन्न करने का सबसे सरल तरीका, अपने कर्मों को सुधारना है, किन्तु दान से भी शनि देव प्रसन्न होते हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं कि कौन सी 10 वस्तुएं दान करने से आप शनि देव को प्रसन्न कर सकते हैं।

अगर आप शनि महाराज को प्रसन्न करना चाहते हैं तो काले चने, काले कपड़े, जामुन का फल, काली उड़द आदि वस्तुएं दान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त काले जूते, तिल, लोहा, तेल, नीलम, कस्तूरी या भैंस आदि का दान भी शनिदेव से संबंधित है। इन वस्तुओं के दान से शनि की कृपा आसानी से मिल जाती है। शनि की एक विशेष बात यही है कि वो दान पुण्य करने से बहुत प्रसन्न होते हैं और दानदाताओं को वो कभी परेशान नहीं करते हैं।

किन्तु एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि दान करने का घमंड कभी नहीं करना चाहिए। एक समय जब सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र को भी दान का घमंड हुआ था तो शनिदेव का प्रकोप उन पर टूटा था। इसलिए दान हमेशा श्रद्धा भाव से करें, तो शनिदेव आपका कल्याण करेंगे।

आज का राशिफल: सालों बाद इन दो राशियों पर बरसेगी लक्ष्मी माँ की कृपा

जानें क्या है देवशयनी एकादशी का शुभ मुहूर्त, क्या करें क्या ना करें

देवशयनी एकादशी : इस कारण नहीं होते किये जाते चातुर्मास में शुभ कार्य