अस्पताल में कर दिया खुद 110 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान

अस्पताल में  कर दिया खुद 110 लीटर ब्रेस्ट मिल्क दान

अमेरिका : हर महिला के लिए अपने नवजात बच्चो को स्तनपान कराना बहुत महत्वपूर्ण होता है लेकिन एक ऐसी भी महिला है जो की अपने बच्चे के साथ दुसरो के बच्चो के लिए भी स्तन पान का खास ख्याल रखती है. इस महिला ने ऐसा कारनामा किया की आपको यकीन नही होगा। दरअसल अमेरिका मूल की इस महिला का नाम ऐमी बोरमेन है जिन्होंने अपने ब्रेस्ट से निकलने वाले दूध को 6 महीनो तक स्टोर किया, इस तरह ऐमी ने कुल 110 लीटर दूध एकत्रित करके नया कीर्तिमान भी बना लिया।

ऐमी ने एकत्रित दूध को एक अस्पताल को दान दे दिया है ।सूत्रों के अनुसार ऐमी अमेरिका के विस्कोनसिन में रहती हैं। वो 2 बच्चों की मां हैं। उनका दूसरा बच्चा अभी एक साल का है और मां के दूध का पान करता है। ऐमी पेशे से एक अस्पताल के नियो नेटल केयर यूनिट में काम करती हैं। वो कहती हैं कि नवजात बच्चों के इस डिपाटर्मेंट में काम करने की वजह से उनको पता है कि मां के दूध का महत्तव क्या होता है।

अस्पताल वालों के लिए ये दान है महा-दान

छह महीनों तक ऐसा करते हुए ऐमी ने 110 लीटर दूध जमा कर लिया था। इस दूध को उन्होंने एस्पायास वाउसाउ नाम के अस्पताल में दान दे दिया। इस दान को अस्पाल प्रशासन ने महा-दान बताया है। उनका कहना है कि जिस तरह से खून दान देने को महा-दान समझा जाता है, वैसे ही इस दूध का ऐसा दान भी महा-दान है। उन्होंने बताया कि उन्हें पास मां के दूध की मांग आती रहती है। कई मां को इसकी जरूरत होती है। ऐसे में ये दान बड़ा है और वाकई आश्चयर्जनक भी। इस काम के लिए ऐमी के पति भी उनके साथ ही थे।

दूध लगातार भरती रही ऐमी

ऐमी का कहना है कि यूं तो उनका एक साल का बच्चा अभी स्तन पान करता है,पर दूध के अत्यिधक होने की वजह से वो कई बार बेकार ही चला जाता था। उन्हें तभी एहसास हुआ कि मां के दूध का बच्चों के विकास में अहम योगदान होता है। इसिलए उन्होंने इसे स्टोर करना बेहद समझदार फैसला समझा। उनका कहना था कि उनके पास घर में ही डीप फ्रीजर का इंतजाम था। इस फ्रीजर में पूरी बैक अप सप्लाई भी थी। इसलिए उन्होंने खुद के ब्रेस्टमिल्क को स्टोर करना शुरऊ कर दिया।

?