डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा एलान, जल्द ही जर्मनी से हटाएंगे अमेरिकी सेना
डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा एलान, जल्द ही जर्मनी से हटाएंगे अमेरिकी सेना
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने हाल ही में जर्मनी में तैनात अमेरिका के सुरक्षाबल को हटाने का निर्णय किया है. जंहा कई मीडिया रिपोर्ट्स ने इस बात का दावा जारी करते हुए बताया है कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद से यूरोपियन नेशन में अमेरिकी सेना की तैनाती है और मौजूदा हाल में 34,500 वहां तैनात हैं. जंहा ट्रंप के इस फैसले के बाद जर्मनी में से 25,000 सैनिक हटा दिए जाएंगे.

मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अमेरिका सितंबर महीने से इस निर्णय पर विचार कर चुके है. वहीं उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि जर्मनी चांसलर एंजेला मार्केल के जी7 समिट में ना आने के बाद यह फैसला लिया है. डोनाल्ड ट्रंप जून के अंत में वॉशिंगटन में जी7 बैठक को संबोधित करने वाले थे. ट्रंप के प्रशासन ने बताया कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन की ओर से हस्ताक्षर किये गए ज्ञापन में बदलाव के लिए आदेश दे दिए गए हैं. विदेशी मंत्रालय की कमिटी के चेयरमैन और कांग्रेसी एलियोट एंजेल ने एक बयान में कहा कि इस फैसले से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जरूर खुश होंगे. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि जल्दबाजी में लिए गए इस फैसले को लेकर रक्षा मंत्री मार्क एस्पर, ज्वाइंट चीफ चेयर जनरस मार्क माइली और दूसरे बड़े अधिकारियों ने चुप्पी साध ली है. ट्रंप ने अपने इस फैसले पर किसी वरिष्ठ और जानकारी रखने वाले अधिकारी की बातों को नहीं सुना है. 

जंहा इस बारें में एंजेल ने कहा कि कांग्रेस में अपने सहकर्मियों के साथ काम कर रहा हूं, ये देखने के लिए इस फैसले को बदलने के लिए क्या कुछ किया जा सकता है. इस बात पर वहां के अधिकारी ने कहा है कि ये बात सब जानते हैं कि जब ट्रंप पर घरेलू प्रेशर पड़ेगा तो वो अचनाक प्रहार कर सकते हैं लेकिन ऐसा माना जा रहा था कि ट्रंप पहले अफगानिस्तान से अपनी सेना वापस बुलाएंगे. ट्रंप के इस फैसले के बाद से जर्मनी में अमेरिका के वो दोस्त मदद नहीं करेंगे, जो ट्रांस अटलांटिक रिश्ते को बनाए रखने के लिए कठिन परिश्रम कर रहे हैं. लेकिन ट्रंप के इस फैसले से अमेरिका के विरोध में आवाजें उठ सकती हैं. वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक जर्मनी को इस फैसले के बारे में बीते शुक्रवार तक नहीं बताया गया था.

विश्व पर्यावरण दिवस पर सलमान और लूलिआ ने लगाई सड़क पर झाड़ू

विश्व पर्यावरण दिवस पर सरकार का बड़ा ऐलान, देशभर में बनेंगे 200 नगर वन

G-7 में भारत का नाम आने से बौखलाया चीन, बोला- आग से मत खेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -