वॉशिंगटन प्राइमरी इलेक्शन में ट्रंप की जीत, दावेदारी हुई पक्की

ओलंपिया: रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने बिना किसी विरोध के वॉशिंगटन राज्य का प्राइमरी चुनाव जीत लिया है। इसके बाद वो राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवारी हासिल करने से महज एक कदम ही दूर है। वॉशिंगटन में ट्रंप को 76.2 फीसदी मतदान मिले है।

अब उन्हें 10 से भी कम डेलीगेट्स एकत्रित करने है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर ट्रंप ने 40 डेलीगेट्स औऱ जमा कर लिए है और अब उनके पास कुल 1,229 डेलीगेट्स का समर्थन है। वॉशिंगटन के चार डेलीगेट्स के बारे में अभी फैसला होना बाकी है।

इसी चुनाव में टेक्सास से सीनेटर टेड क्रूज औऱओहियो के गवर्नर जॉन कासिच के खाते में भी 10-10 फीसदी मत गए। आगामी 7 जून को कैलिफोर्निया, न्यूजर्सी, न्यू मेक्सिको, मोंटाना और साउथ डकोटा में प्राइमरी होना है। इन चुनावों में ट्रंप आवश्यक डेलीगेट की संख्या भी पूरी कर लेंगे।

रिपब्लिकन उम्मीदवारी की दौड़ में अब ट्रंप अकेले दावेदार बचे है। इस साल जनवरी से शुरु हुए इस अभियाऩ की शुरुआत कुल 17 उम्मीदवार थे। दूसरी ओर, डेमोक्रेटिक पार्टी में 3 उम्मीदवार है, जिसमें हिलेरी क्लिंटन सबसे आगे चल रही है।

उनके प्रतिद्धंद्धी बर्नी सैंडर्स ने साफ कर दिया है कि वो अंतिम मतदान पड़ने तक मैदान में बने रहेंगे। न्यू मैक्सिको में डोनाल्ड ट्रंप की रैली के दौरान आयोजन स्थल से बाहर ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झडप हो गई। इस दौरान अधिकारियों पर पथराव किया गया और जलते हुए कपडे फेंके गए।

न्यू मैक्सिको के अलबुकर्क में एक सम्मेलन केंद्र में ट्रंप की रैली थी और इस केंद्र के बाहर गैर-कानूनी रूप से एकत्रित हुई भीड ने हिंसक रूप अख्तियार कर लिया। आगजनी की, अवरोधक तोड दिए और पुलिस अधिकारियों एवं उनके घोडों पर पथराव किया। इसके लिए पुलिस को भी धुएं का सहारा लेना पड़ा।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -