इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी जीते डोनाल्ड ट्रम्प
इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी जीते डोनाल्ड ट्रम्प
Share:

वाशिंगटन : अमेरिका में प्रेसिडेंट इलेक्शन के लिए सोमवार को हुई इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी डोनाल्ड ट्रम्प ने जीत का परचम लहरा दिया.ट्रम्प को इलेक्टोरल कॉलेज के जरूरी 270 वोट मिल गए. इस जीत के साथ ही अब यह तय हो गया कि ट्रम्प ही अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति बनेंगे.इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजे सामने आते ही वाइस प्रेसिडेंट चुने गए माइक पेंस ने ट्वीट कर ट्रम्प को बधाई दी.

गौरतलब है कि इलेक्टोरल कॉलेज में चुने गए 538 इलेक्टर्स वोटिंग करते हैं. ये वोट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की 438 और सीनेट की 100 सीटों के बराबर होते हैं. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स हमारी लोकसभा की तरह है. इसकी सभी 438 सीटों के लिए वोटिंग हुई है. सीनेट वहां का अपर हाउस है. यानी राज्यसभा की तरह है. 8 नवंबर को सीनेट की 34 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी. ठीक उसी तरह जैसे हमारे यहां हर दो साल में राज्यसभा के चुनाव होते हैं. बता दें कि इसके पूर्व 8 नवंबर को हुई पॉपुलर वोटिंग में हिलेरी 25 लाख से ज्यादा वोटों से जरूर जीती लेकिन ट्रम्प के इलेक्टर्स ज्यादा जीते थे. ट्रम्प के 306 इलेक्टर्स को जीत मिली है, जबकि हिलेरी के 232 इलेक्टर्स जीते थे.

अब आगामी 6 जनवरी को कांग्रेस का संयुक्त अधिवेशन बुलाया जाएगा. यहां इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती होगी. इसी दिन प्रेसिडेंट और वाइस प्रेसिडेंट की जीत की औपचारिक घोषणा होगी.20 जनवरी को ट्रम्प प्रेसिडेंट पद की शपथ लेंगे.

ट्रंप ने लिया चुनावी वादों से यूटर्न

मारिजुआना के लीगल होने पर बहुत खुश है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -