अमेरिका मध्यावधि चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को लगा झटका, बाइडेन को बहुमत
अमेरिका मध्यावधि चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प को लगा झटका, बाइडेन को बहुमत
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के मध्यावधि चुनाव में अब बाजी पलटती नज़र आ रही है. चुनाव के बाद मतगणना के प्रारंभिक रुझानों से अनुमान लगाया जा रहा था कि डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी बड़े मार्जिन के साथ आराम से जीत हासिल कर लेगी. मगर, सबको हैरान करते हुए जो बाइडेन की पार्टी डोमेक्रोट्स ने चुनाव जीतते हुए सीनेट पर कब्जा जमाने में सफलता प्राप्त कर ली है.

रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी अमेरिका के नेवादा (Nevada) शहर से जो बाइडेन की पार्टी की प्रत्याशी कैथरीन कोर्ट्ज मस्टो (Catherine Cortez Masto) ने जीत हासिल कर ली है. मस्टो ने ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी एडम लैक्साल्ट (Adam Laxalt)  को कड़े मुकाबले में मात दे दी है. अब लैक्साल्ट मिड टर्म चुनाव में हारने वाले उन उम्मीदवारों में शामिल हो गए हैं, जिन्हें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का खुला समर्थन हासिल था. अमेरिका में मिड टर्म इलेक्शन यानी मध्यावधि चुनाव के लिए 8 नवंबर को मतदान हुआ था. 

नेवादा से कैथरीन कोर्ट्ज मस्टो की जीत के बाद अब सीनेट में डेमोक्रेट्स की संख्या कम से कम 50 हो जाएगी. फ़िलहाल, सीनेट में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के 50-50 सीनेटर हैं. यदि डेमोक्रेटिक सीनेटर राफेल वार्नोक (Raphael Warnock) 6 दिसंबर को जॉर्जिया के चुनाव (runoff election) में रिपब्लिकन हर्शल वॉकर (Herschel Walker) को हराने में सफल हो जाते हैं, तो डेमोक्रेट्स का बहुमत 51-49 हो जाएगा. इसके बाद नवनिर्वाचित सीनेट को 3 जनवरी को शपथ ग्रहण कराई जाएगी.

'बच्ची को बेचकर सर्दियों का सामन खरीदने चली माँ..', तालिबान राज में नरक भोग रहे लोग !

Video: आपस में टकराए द्वितीय विश्व युद्ध के दो विमान, 6 लोगों की मौत, दूर तक फैला मलबा

'यूक्रेन से जंग हारेंगे पुतिन..', बोरिस जॉनसन ने रूस को लेकर की बड़ी भविष्यवाणी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -