US से हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए कितना खर्चा कर रहा है भारत
US से हेलीकॉप्टर खरीदने के लिए कितना खर्चा कर रहा है भारत
Share:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा कि भारत, अमेरिका से तीन अरब डॉलर के हेलीकॉप्टर खरीद रहा है।इसके साथ ही देश की प्रमुख कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक में उन्होंने यह बात कही। वहीं ट्रंप ने आगामी चुनावों में अपनी जीत का विश्वास जाहिर करते हुए कहा कि उनके जीतने पर बाजार और चढ़ेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनके जीतने पर बाजार हजारों अंक ऊपर जा सकता है । ट्रंप ने कहा कि चीन कोरोनावायरस से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। ऐसा लग रहा है कि वे स्थिति को लगातार नियंत्रण में कर रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति सोमवार को भारत पहुंचे थे। यह 2017 में सत्ता संभालने के बाद उनकी पहली भारत यात्रा है।  ट्रंप ने कहा, ''कुछ रेगुलेशन को वैधानिक प्रक्रिया के आधार पर आंका जाएगा। हम कई दिशा-निर्देशों को कम करने जा रहे हैं।''

आपकी जानकारी के लिए बता दें की हैदराबाद हाउस में भारत और अमेरिका के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता में कई क्षेत्रों में साथ काम करने को लेकर बात हुए हुई हैं। इसके अलावा इस वार्ता में सबसे बड़ी डील रक्षा क्षेत्र में हुई है। इसके साथ ही ट्रंप ने साझा बयान में बताया कि तीन अरब डॉलर से अधिक के रक्षा समझौते पर सहमति हुई है, जिसमें रोमियो हेलिकॉप्टर भी मौजूद है। वहीं भारत और अमेरिका के बीच तीन एमओयू पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसमें एक एनर्जी क्षेत्र से भी जुड़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश व्यापक वैश्विक साझेदारी के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

इसके अलावा गुजरात के मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा था कि उनका देश भारत को सर्वश्रेष्ठ सैन्य उपकरण उपलब्ध कराना चाहता है और भारत-अमेरिका एक शानदार व्यापार समझौते के शुरुआती चरण में हैं।इसके साथ ही आपको बता दें की ट्रंप के आने के बाद भारत अमेरिका के बीच व्यापार में 40 फीसद की तेजी आई है। वहीं, ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को 'बहुत टफ नेगोशियटर' भी करार दिया था। इसके साथ ही ट्रंप समय-समय पर अमेरिकी सामानों पर भारत द्वारा लगाए जाने वाले भारी टैरिफ के मुद्दे को भी उठाते आए हैं।

बैंकों की ब्याज दरों में अब भी है कटौती की गुंजाइश - RBI गवर्नर शक्तिकांत दास

Donald Trump India visit: तीन अरब डॉलर से ज्यादा के रक्षा समझौते पर हुई सहमति

SBI Cards IPO: क्या है आइपीओ का संभावित आकार और कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -