भारत जितनी ग्रोथ रेट अमेरिका की क्यों नहीं
भारत जितनी ग्रोथ रेट अमेरिका की क्यों नहीं
Share:

न्यूजर्सी। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से खड़े प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में व्याप्त आर्थिक मंदी को लेकर कहा है कि जब भारत 8 प्रतिशत की विकास दर से काम कर सकता है तो फिर अमेरिका में इस तरह का विकास क्यों नहीं हो सकता है। उन्होंने अमेरिका की नीतियों और राष्ट्रपति बराक ओबामा को मौजूदा हालातों के लिए जवाबदार ठहराया है। दरअसल ट्रंप मैनचेस्टर स्थित न्यू हैंपशायर में एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि अमेरिका की आर्थिक विकास दर राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में बढ़ी ही नहीं है लगातार यह विकास दर 3 प्रतिशत से ज़्यादा नहीं हो सकी है। डोनाल्ड ट्रंप ने इस मामले में कहा कि उन्हें यह बताया गया है कि अमेरिका बड़ा देश है जिसके कारण यह विकास नहीं कर पाता है मगर भारत तो बहुत बड़ा है इसके बाद भी यहां पर 8 प्रतिशत की दर से ग्रोथ हो रही है।

आखिर अमेरिका ऐसी विकास दर क्यों नहीं पा सकता है उन्होंने कहा कि चीन में भी 7 प्रतिशत की दर से विकास हो रहा है। गौरतलब है कि ट्रंप की रैली के कुछ पहले ही अमेरिकी विकास दर को लेकर आंकड़े सामने आए थे। जिसमें यह बात सामने आई कि इस वर्ष तीसरी तिमाही में ग्रोथ रेट 2.9 प्रतिशत थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -