ट्रम्प ने विदेश मंत्री को पद से हटाया

Mar 14 2018 10:08 AM
ट्रम्प ने विदेश मंत्री को पद से हटाया

न्यू यॉर्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को अपने शीर्ष सहयोगी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को उनके पद से बर्खास्त कर दिया. उनकी जगह ट्रम्प ने केंद्रीय खुफिया एजेंसी के निदेशक माइक पोंपियो को नियुक्त किया है. ट्रम्प ने अपने इस फैसले को सार्वजनिक करने के लिए एक ट्वीट भी किया “ माइक पोंपियो, सीआईए के निदेशक हमारे नए विदेश मंत्री बनेंगे. वह बेहतरीन कार्य करेंगे.”

इसके अलावा ट्रम्प ने माइक पोम्पियो के पूर्व पद पर भी एक नई नियुक्ति की है. इस बार एक महिला को इस पद के लिए चुना गया है. केंद्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख के तौर पर गिना हसपेल को चुना गया है. वे इस पद पर आसीन होने वाली पहली महिला होंगी. ट्रम्प ने रेक्स को हटाने के कारणों के बारे में चर्चा करते हुए कहा, कि  रेक्स को हटाने का यह फैसला उन्होंने स्वयं लिया है. उन्होंने यह भी कहा कि ईरान सहित कई वैश्विक मुद्दों पर उनके रेक्स के साथ मतभेद थे . गौरतलब है कि कई बार रेक्स के साथ ट्रम्प की सार्वजनिक मंचों पर बहस हो चुकी है. 

इस नए पद के बारे में माइक पोंपियो ने कहा कि वे ट्रंप के “बेहद शुक्रगुजार’’ हैं जिन्होंने उन्हें सीआईए के निदेशक और विदेश मंत्री के तौर पर सेवा देने का यह अवसर दिया. आपको बता दें कि, पिछले साल एक फरवरी को टिलरसन को विदेश मंत्री नियुक्त किया गया था, जिन्होंने इससे पहले कोई भी राजनीतिक पद नहीं संभाला था. 

हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप को कहा तानाशाह

फ्लोरिडा के बाद एक और अमरीकी स्कूल में गोलीबारी

अमेरिका, पाक के साथ या उसके खिलाफ ?

 

?