डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा ऐलान- जनवरी से हर अमेरिकी को मुफ्त में मिलेगी वैक्सीन

डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा ऐलान- जनवरी से हर अमेरिकी को मुफ्त में मिलेगी वैक्सीन

वाशिंगटन: कोरोना महामारी से पूरी दुनिया त्राहि त्राहि कर रही है और सभी देश इसकी वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप निरंतर दावा कर रहे हैं कि उनके देश में सबसे पहले दवा बनकर तैयार हो जाएगी. डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि अक्टूबर तक वैक्सीन को स्वीकृति मिल जाएगी, जिसके बाद जनवरी से इसका उपयोग आरंभ हो जाएगा. 

इसके लिए ट्रंप प्रशासन की तरफ से एक प्लान भी जारी किया गया है कि वैक्सीन लोगों को किस तरह को दी जाएगी.  बुधवार को व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान ट्रंप की तरफ से घोषणा की गई है कि सभी अमेरिकियों को कोरोना वायरस की वैक्सीन मुफ्त में मुहैया कराई जाएगी. जिसके लिए जनवरी से जमीनी स्तर पर काम आरंभ किया जाएगा. इसके तहत नेशनल हेल्थ डिपार्टमेंट सभी स्टेट के साथ बात कर उसे छोटे अस्पतालों तक पहुंचाने का कार्य करेगा. 

ट्रंप प्रशासन द्वारा जारी किए गए प्लान के अनुसार, जनवरी के बाद शुरुआती कुछ समय के लिए वैक्सीन की आपूर्ति निश्चित मात्रा में होगी. किन्तु उसके बाद इसे बढ़ाया जाएगा. एक मरीज को वैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी, जो 21 से 28 दिनों के अंतर में होंगे, दोनों खुराक वैक्सीन बनाने वाली एक ही कंपनी से होंगे. 

अमेरिका चुनाव: बाइडेन बोले - मुझे कोरोना वैक्सीन और वैज्ञानिकों पर भरोसा, लेकिन ट्रम्प पर नहीं

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने दी पीएम मोदी को बधाई, कहा- आपने विश्व में बनाई अलग पहचान

विकास के लिए इसराइल ने इन देशों के साथ की संधि