भारत को करारा झटका दे सकता है अमेरिका, छीन सकता है 1970 से मिल रही सुविधा
भारत को करारा झटका दे सकता है अमेरिका, छीन सकता है 1970 से मिल रही सुविधा
Share:

वाशिंगटन: भारत को अमेरिका जल्द ही निर्यात के क्षेत्र में करारा झटका दे सकता है. बताया जा रहा है कि अमेरिका, भारत के 5.6 बिलियन यूएस डॉलर यानी 560 करोड़ के निर्यात पर जीरो टैरिफ की सुविधा समाप्त कर सकता है. दरअसल, भारत को अमेरिका की तरफ से एक तरह की व्यापारिक रियायत प्राप्त है, जिसके तहत भारत को जीरो टैरिफ की सुविधा मिलती है.

ब्राजील : फुटबॉल क्लब में आग लगने से कई खिलाड़ियों की मौत

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जेनेरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) को भारत से वापस छीन सकते हैं. ये बेनेफिट स्कीम है, जिसका लाभ भारत को 1970 के दशक से लगातार मिल रहा है. ट्रंप ने कहा था कि वे दुनिया की बड़ी अर्थव्यस्थाओं के साथ होने वाले अमेरिकी घाटों को कम करेंगे. 2017 में कार्यभार संभालने के बाद से ट्रंप का ये अब तक का ऐसा सबसे बड़ा निर्णय होगा, जिससे भारत को भी काफी बड़ा नुकसान होगा. वैसे भी ट्रंप की निगाहें पहले से ही भारत की ऊंचे टैरिफ पर रही हैं.

कयामत की रात के ऑफ-एयर होने से दुखी हैं विवेक दहिया

बताया जा रहा है कि भारत-अमेरिकी संबंधों में ये उतार भारत की नए ई-कॉमर्स नियमों के कारण आया है. भारत के इन नए नियमों के कारण अमेरिका की ऑनलाइन मार्केटिंग की कंपनियों को भारत में बिजनेस करने में समस्या आएगी. रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि अगर अमेरिका करीब 2,000 भारतीय उत्पादों को जीरो टैरिफ से बाहर कर देता है, जो ड्यूटी फ्री हैं, तो इससे भारत के छोटे उद्योगपतियों  को नुकसान उठाना पड़ेगा.

खबरें और भी:-

सऊदी अरब के प्रिंस ने कहा था- मैं जमाल खशोगी को गोली मार दूंगा

रविवार को यूएई जाएंगे इमरान खान, ट्रम्प ने भी जताई मिलने की इच्छा

'सूफियाना इश्क' में नजर आने वाली है 'स्वरागिनी' की यह एक्ट्रेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -