डोनाल्ड ट्रंप ने ली अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति की शपथ

 

वाशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बने. अमेरिका में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के 20 जनवरी को शपथ लेने की 200 साल से भी ज्यादा पुरानी परंपरा है. ऐतिहासिक पंरपरा के मुताबिक ट्रंप लिंकन बाइबल पर हाथ रखकर अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण की.

शपथ ग्रहण के लिए डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलिनिया के साथ वाइट हाउस पहुंचे. ब्लेयर हाउस के वाइट हाउस पहुंचने पर बराक ओबामा और मिशेल ओबामा ने ट्रंप और उनकी पत्नी मेलिनिया का स्वागत किया अमेरिका के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स डॉनल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई. 

राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करने के बाद रिपब्लकिन पार्टी के नेता डोनल्ड ट्रंप ने लगभग 20 मिनट तक अमरीकियों को संबोधित किया. आइए एक नज़र डालते हैं ट्रंप के भाषण की प्रमुख बातों पर-

1. हम सत्ता को वॉशिंगटन डीसी से वापस जनता में हस्तांतरित कर रहे हैं. ये आपका दिन है, ये आपका जश्न है और ये देश अमरीका आपका देश है.
2. हमारे देश के जिन स्त्री-पुरुषों को भुला दिया गया है, उन्हें अब और नहीं भुलाया जाएगा. इससे फर्क नहीं पड़ता कि सरकार किसकी है, फर्क इससे पड़ता है कि क्या देश पर जनता का नियंत्रण है.
3. अमरीका दोबारा जीतेगा और ऐसा जीतेगा जैसा इससे पहले कभी नहीं जीता. हम इस्लामिक चरमपंथ के खिलाफ़ सभ्य दुनिया को एकजुट करेंगे और हम इसे धरती से पूरी तरह ख़त्म कर देंगे.
4. आपने देशभक्ति के लिए अपना ह्रदय खोलकर रख दिया है, अब पूर्वाग्रह के लिए कोई जगह नहीं है. हमें बड़ा सोचना चाहिए और उससे भी बड़े सपने देखने चाहिए. उन नेताओं को अब और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा जो बोलते अधिक हैं, काम कम करते हैं.
5. एक नया राष्ट्रीय गौरव हमारी नज़रों को ऊंचा करेगा और हमारे विभाजन पर मरहम लगाने का काम करेगा. हम मिलकर अमरीका को दोबारा महान बनाएंगे, हम अमरीका को दोबारा सम्पन्न और वैभवशाली बनाएंगे.

 

और पढ़े-

चिंता में पड़ गया था उस वक्त लादेन

मोदी से बोले ओबामा, ''याद आते है वो दिन''

सीधा प्रसारण होगा ट्रंप के शपथ समारोह का

मैटिस ने कहा-हक्कानी, तालिबान पर हो कार्रवाई

बेईमान है मीडिया, इसलिये ट्रंप को ट्विटर का सहारा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -