एक साल से कम उम्र के बच्चो को ना खिलाये ये चीजे

जब एक बचे का जन्म होता है तो पूरी तरह से अपनी मां के दूध पर ही निर्भर रहता है. जब बच्चा 6 महीने का हो जाता है तब डॉक्टर्स कहते है की उसे माँ के दूध के अलावा भी कुछ ऊपरी आहारों का सेवन करवाना चाहिए.पर अगर आप अपने बच्चो को ऊपरी आहार देना शुरू करने जा रही है तो इससे पहले उसकी फ्रूड एलर्जी को जरूर जांच लें. क्योकि अगर आपके बच्चे को किसी भी प्रकार की फ़ूड एलर्जी होगी तो इससे उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. और कुछ ऐसी भी चीजे होती है जिन्हे अपने एक साल से कम उम्र के बच्चो को खिलाने से परहेज करना चाहिए.आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे एक साल से कम उम्र के बच्चो को नहीं खिलाना चाहिए.

1- अगर आपके बच्चे की उम्र 1 साल से कम है तो उसे कभी भी नमक का सेवन न कराएं. नमक का सेवन करवाने से आपके बच्चे को एलर्जी की समस्या हो सकती है,अगर आप अपने एक साल से कम उम्र के बचो को नमक का सेवन करवाती है तो इससे शिशु को ब्लॉटिंग और डीहाइड्रेशन हो सकता है.

2-अपने एक साल से कम उम्र के बच्चो को कभी भी मिर्च मसाले और वसायुक्त खाद्य पदार्थ का सेवन ना करवाये.ये चीजे पचने में बहुत मुश्किल होती है जिससे आपके बच्चे को पेट खराब और दर्द की समस्यां हो सकती है.

3- अगर आपके बच्चे को एलर्जी की समस्यां है तो उन्हें हमेशा हल्की सब्जियों का सेवन करवाये, बंदगोभी और गोभी जैसी सब्जियों कोउनहे नहीं खिलाना चाहिए, इन सब्जियों का सेवन उन्हें तब करवाये जब उन्हें सॉलिड फूड खाने की आदत पड़ चुका हो.

 

किडनी और लीवर की बीमारी को दूर करता है भूमि आंवला

ये लक्षण देते है किडनी में पथरी के होने का संकेत

हाई प्रोटीन के कारण हो सकती है किडनी में स्टोन की समस्या

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -