नवरात्री में ना करे इन चीजों का सेवन
नवरात्री में ना करे इन चीजों का सेवन
Share:

ज़्यादातर लोग नवरात्र में नौ दिनों का व्रत रखते है. ऐसे में कभी कभी वो अनजाने में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते है जिससे उनके पेट में एसिड का निर्माण होने लगता है. जिसके कारण पेट से जुड़ी कई समस्याएँ सामने आने लगती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन कभी भी व्रत में नहीं करना चाहिए.

1-बहुत से लोग व्रत में केले का सेवन करते है, पर क्या आपको पता है कि व्रत में केले का सेवन करने से आपको पेट से जुडी समस्याएँ हो सकती है, केले में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम मौजूद होता है जिसके कारण व्रत में इसे खाने से आपके सीने में जलन और कब्ज की समस्या हो सकती है. 

2-लोग अक्सर व्रत में अधिक मात्रा में चाय का सेवन करते है, पर चाय में अधिक मात्रा में एसिड मौजूद होता है,जिससे इसको खाली पेट पीने से जलन और दर्द हो सकता है. 

3-दूध में भरपूर मात्रा में सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन मौजूद होता है जो पेट की मसल्स को कमजोर करने का काम करता है, अगर आप व्रत में दूध का सेवन करते है तो इससे इनडाइजेशन हो सकता है और कफ की समस्या अधिक बढ़ सकती है. 

4-दही में भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाए जाते है. जिससे इसके सेवन से पेट में एसिड बनने लगता है. आपके पेट में दर्द की समस्या हो सकती है.

सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाती है तीखी लाल मिर्च

प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है निम्बू पानी

फ़ास्ट फ़ूड खाने से हो सकता है आपके बच्चे की सेहत को नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -