रात में सोने से पहले नहीं खाये डार्क चॉकलेट

यदि आपने सोने से पूर्व उच्च कैलोरी युक्त आहार लेंगे तो हार्टबर्न जैसी समस्या भी हो सकती है. यदि आप वास्तव में ऐसा खाना चाहते हैं तो सेाने से 2 या 3 घंटे पहले खायें.

1-पिज्जा जैसे फास्ट फूड को सभी पसंद करते हैं, बहुत लोग रात में डिनर के दौरान पिज्जा खाना पसंद करते हैं. हालांकि यह एक हल्का खाद्य पदार्थ नहीं है और इसे पचाने के लिए आपके पाचन तंत्र को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसके अलावा पिज्जा में चिकनाई बहुत अधिक होती है तथा इसमें जो घटक होते हैं उनमें बहुत अधिक मात्रा में अम्लीयता होती है जिसके कारण हार्टबर्न का खतरा बढ़ जाता है.

2-रात में सोने से पहले कैंडी खाने से बचना चाहिए. क्योंकि कैंडी जैसे वसा युक्त तथा मीठे खाद्य-पदार्थ आपके मस्तिषक की तरंगों पर प्रभाव डालते हैं तथा इनके कारण आपको बुरे सपने भी आ सकते हैं. यदि आप रात की नींद शांत और आरामदायक चाहते हैं तो जंक फूड न खाएं तथा इसके स्थान पर ओटमील जैसे पदार्थ खाएं जो हल्के होते हैं और जिनमें कैलोरीज कम होती हैं.

3-रात में सोने से पहले डार्क चॉकलेट न खायें. क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कैफीन तथा अन्य उत्तेजक पदार्थ होते हैं जो आपके हृदय को आराम देने के बजाय कार्यशील रखते हैं तथा आपके मस्तिष्क को शांत रखने के बजाय केंद्रित रखते हैं. इसके कारण आपकी नींद में खलल पड़ सकता है.

कुट्टू का आटा देता है हमारे शरीर को एनर्जी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -