घरेलू पर्यटन को आकर्षित कर सकता है 50 हजार करोड़ का निवेश
घरेलू पर्यटन को आकर्षित कर सकता है 50 हजार करोड़ का निवेश
Share:

नई दिल्ली : इसी महीने होने वाले निवेशक सम्मेलन के दौरान लगभग 600 परियोजनाओं के जरिए घरेलू पर्यटन उद्योग 50 हजार करोड़ रूपये का निवेश आकर्षित कर सकता है. यह कहना है केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा का. उन्होंने कहा कि पर्यटन गंतव्य के रूप में भारत की छवि लगातार बेहतर हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो साल के कार्यकाल में जिन देशों की यात्रा की, वहां से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या 40 प्रतिशत तक बढ़ी है.

बता दें कि अपनी तरह का पहला सम्मेलन ‘अतुल्य भारत पर्यटन निवेशक सम्मेलन’ यहां 21 सितंबर से शुरू होगा. इस तीन दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन वित्त मंत्री अरूण जेटली करेंगे. 70 कंपनियों के 144 निवेशकों ने इस सम्मेलन में भागीदारी की पुष्टि की है. शर्मा ने कहा ‘इस शिखर सम्मेलन के दौरान लगभग 600 परियोजनाएं प्रदर्शित की जाएंगी. हमें 50 हजार करोड़ रपये के निवेश की अपेक्षा है.'

केंद्रीय मंत्री शर्मा से पूछा गया कि क्या पीएम मोदी को अतुल्य भारत अभियान का ब्रांड अंबेस्डर बनाया जा सकता है, तो उन्होंने कहा ‘हमने आपको आंकड़े उपलब्ध कराए हैं. विदेशी पर्यटकों में देश की छवि लगातार सुधरी है. प्रधानमंत्री भारतीय पहचान के प्रतीक हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दो साल के कार्यकाल में जिन देशों की यात्रा की, वहां से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या पांच से 40 प्रतिशत तक बढ़ी है.' हालांकि रूस इसका अपवाद है जहां से पर्यटकों का आगमन घटा है. मंत्री शर्मा ने यह जानकारी भी दी कि भारत 12 भाषाओं में चौबीस घंटे की हेल्पलाइन शुरू करने वाला पहला देश होगा.

केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा का विदेशी पर्यटको पर विवादित बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -