आम नागरिकों के लिए खुशखबरी, आज से कम हुई घरेलु सिलिंडर की कीमतें
आम नागरिकों के लिए खुशखबरी, आज से कम हुई घरेलु सिलिंडर की कीमतें
Share:

नई दिल्ली: बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर कम हो गई है. एक जुलाई से दिल्ली में घरेलू सिलेंडर 637 रुपये में मिलेगा. तेल कंपनियों ने यह जानकारी दी है. बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के बाजार मूल्य में कमी आने के साथ ही सब्सिडीयुक्त घरेलू सिलेंडर के लिये भी रिफिल लेते वक़्त 100.50 रुपये कम चुकाने होंगे.

सब्सिडीयुक्त सिलेंडर के घरेलू उपभोक्ताओं को एक जुलाई से रिफिल प्राप्त होने पर 737.50 रुपये की जगह 637 रुपये चुकाने होंगे. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की रविवार को जारी की गई विज्ञप्ति में इस संबंध में जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने और डॉलर-रुपया विनिमय दर में आये परिवर्तन के प्रभाव स्वरूप एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलो) की कीमत में कमी आई है. नई दर एक जुलाई से लागू होगी. 

सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर के लिये उपभोक्ताओं को रिफिल लेते वक़्त बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता है. उसके बाद सब्सिडी राशि उपभोक्ता के बैंक अकाउंट में डाल दी जाती है. उपभोक्ताओं को एक वर्ष में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं. एलपीजी सिलेंडर की कीमत में आई ताजा गिरावट के बाद उपभोक्ता को 142.65 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी राशि मिलने पर जुलाई 2019 में सिलेंडर की लागू दर 494.35 रुपये बैठेगी. 

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है इसकी वजह

लक्जरी कारों को अहितकर वस्तु के तौर पर ना देखे सरकार, कम करे GST - रोहित सूरी

गहलोत सरकार पेश करेगी अपना पहला बजट, महिलाओं के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -