डोल ग्यारस पर ऐसे करें पूजन
डोल ग्यारस पर ऐसे करें पूजन
Share:

कृष्ण जन्माष्टमी के बाद आने वाली एकादशी को डोल ग्यारस कहा जाता है जो आज के दिन यानी 29 अगस्त को है. जी दरअसल श्रीकृष्ण जन्म के अठारहवें दिन माता यशोदा ने उनका जल पूजन (घाट पूजन) किया था. जी दरअसल इसी दिन को 'डोल ग्यारस' कहते हैं. कहा जाता है जलवा पूजन के बाद ही संस्कारों की शुरुआत हो जाती है. ऐसे में कहीं इसे सूरज पूजा कहा जाता हैं तो कहीं इसे दश्टोन पूजा कहते है. इसके अलावा जलवा पूजन को कुआं पूजा के नाम से जाना जाता है. आपको बता दें कि इस ग्यारस को परिवर्तिनी एकादशी, जलझूलनी एकादशी, वामन एकादशी भी कहते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं डोल ग्यारस पर कैसे करें पूजा.

डोल ग्यारस पर ऐसे करें पूजा- आज के दिन सफेद और स्वच्छ कपड़े पहनें. इसके बाद भगवान कृष्ण का ध्यान करें और व्रत का संकल्प करें. अब ध्यान रखे कि दिन भर अन्न आहार, अल्पाहार या अन्य किसी भी तरह के अनाज का सेवन करने बचें, इस दिन फलाहार या अपने सामर्थ्य के अनुसार उपवास करें. इसी के साथ शाम को भगवान के बाल अवतार अर्थात बाल गोपाल की पूजा करें, भगवान को पंचामृत से स्नान करवाएं, भगवान को पीले वस्त्र पहनाएं और परिवार व परिजनों के साथ चरणामृत ग्रहण करें.

अब भगवान को गंध, पुष्प, धूप, दीप और नैवेद्य इत्यादि अर्पित करें. इसके बाद भगवान के सामने बैठकर विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें, पाठ के बाद भागवान की आरती करें और संभव हो तो परिजनों के साथ रात्रि जागरण करें. अब अगले दिन यानी द्वादशी के दिन जरूरतमंद को दान करें और गरीबों को भोजन करवाएं और घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद लें और व्रत का सही से पालन करें.

सोशल मीडिया पर वायरल हुई श्रुति हासन की क्यूट तस्वीरें

प्रवासियों को लेकर बदले नितीश के सुर, जानिए क्या है मायने

आज झांसी को बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, कृषि विश्वविद्यालय का करेंगे उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -