डोकलाम मुद्दा फिर गर्माया, चीन ने शुरू किया सड़क निर्माण
डोकलाम मुद्दा फिर गर्माया, चीन ने शुरू किया सड़क निर्माण
Share:

नई दिल्ली : डोकलाम विवाद फिर गर्माने के आसार हैं, क्योंकि चीन ने 500 सैनिकों की मौजूदगी में एक बार फिर सड़क निर्माण शुरू कर दिया है. चीन की इस हरकत से एक बार फिर तनाव बढ़ने की आशंका है, क्योंकि चीन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों के लिए यात्रा सलाह भी जारी की है. इस कारण तनाव की आशंका को बल मिला है.

मिली जानकारी के अनुसार चीन ने डोकलाम में इस इलाके से करीब 10 किलोमीटर दूर एक बार फिर सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया है, जहां 73 दिन तक भारत और चीन की सेनाओं के बीच गतिरोध कायम रहा था. यही नहीं उस स्थान के पास उसने अपने करीब 500 सैनिकों को भी तैनात किया है और धीरे -धीरे सैनिकों की संख्या भी बढ़ा रहा है. चीन का यह रवैया भारत के लिए चिंताजनक है.

बता दें कि डोकलाम पठार में चुंबी घाटी में चीनी बलों की मौजूदगी को वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ ने भी स्वीकार कर तनाव बढ़ने के संकेत दिए है. प्रेस से की गई बातचीत में धनोआ ने आशा व्यक्त की कि चीन के जवान वापस लौट जाएंगे, क्योंकि उनका अभ्यास पूरा हो गया है. स्मरण रहे कि  डोकलाम में 16 जून से 73 दिन तक गतिरोध की स्थिति रही थी. अंत में दोनों देशों के बीच समझौता होने पर दोनों देशों की सेनाएं वहां से हटी थी. लेकिन अब फिर वही हालात बन रहे हैं.

यह भी देखें

चीन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में नडाल ने लुकास को हराया

China में छुट्टियों पर फन की हो रही तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -