खतरा बनते जा रहीं हैं कुत्ते के साइज की यह छिपकलियां
खतरा बनते जा रहीं हैं कुत्ते के साइज की यह छिपकलियां
Share:

छिपकली तो सभी के घर में होती हैं लेकिन क्या आपने कभी कुत्ते के साइज की छिपकलियां देखी है।।।? शायद नहीं।।। लेकिन आज हम आपको इन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस समय खतरा बन रहीं हैं। यह छिपकलियां अर्जेंटिना में पाई जाती हैं और इन बड़ी छिपकलियों को तेगू लिजर्ड कहा जाता है। अब इनकी संख्या तेजी से बढ़ते चले जा रही हैं जो एक खतरा बन रही है। इन छिपकलियों का साइज कुत्ते के जैसा होता है और यह कुछ भी खाने से परहेज नहीं करती है।

अब हाल ही में इन्हें लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है जिसकी माने तो अमेरिका के कैरोलिना, लूसियाना, टेक्सास और अलबामा में इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। यह छिपकलियां पहले साउथ अमेरिका में पाई जाती थीं लेकिन मई में इन्हें जॉर्जिया में देखा गया था, जिसके बाद से ये चर्चाओं में आ गई है। अब अधिकारियों के बीच इनकी बढ़ती संख्या और फैलाव को लेकर चिंता बन रही है। उन्होंने कहा है कि, 'अमेरिका का पूरा साउथईस्ट का इलाका खतरे में है। क्योंकि इन इलाकों का जो तापमान रहता है वो तेगू छिपकलियों को खूब भाता है। इन छिपकलियों की ब्रीडिंग फ्लोरिडा में होती थी।

लेकिन कुछ छिपकलियां वहां से निकल गईं और इन ने वाइल्ड में जाकर ब्रीडिंग की और अपनी संख्या बढ़ाई।' बताया जा रहा है यह छिपकलियां किसानों के लिए एक बड़ा खतरा हैं, क्योंकि इनकी खुराक बहुत ज्यादा है। यह छिपकलियां चिड़ियों, सांप-चूहे, छोटे जानवरों से लेकर फल और सब्जियां तक कुछ भी खाती हैं इसी वजह से यह बड़ा खतरा बनती चली जा रहीं हैं।

बंगाल में ट्रेड यूनियन की हड़ताल से प्रभावित हुआ जनजीव

ये है सोशल डिस्टेंसिंग वाली डिजाइनर ड्रेस, खासियत कर देगी हैरान

5 साल की बच्ची ने दिया बेटे को जन्म, विज्ञान के लिए आज भी रहस्य है ये घटना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -