क्या आपके मोबाइल में भी जल्दी खत्म हो जाता है इंटरनेट डेटा? तो अपनाएं ये तरीका
क्या आपके मोबाइल में भी जल्दी खत्म हो जाता है इंटरनेट डेटा? तो अपनाएं ये तरीका
Share:

कोरोना महामारी में इंटरनेट का खर्च बढ़ गया है तथा ऐसे में हमें सबसे अधिक डेटा (internet data) समाप्त होने का डर रहता है. आजकल प्रत्येक चीज़ के लिए इंटरनेट डेटा की आवश्यकता पड़ती है. मगर कई बार मोबाइल में फालतू चीज़ों के कारण डेटा खर्च हो जाता है तथा हमारा आवश्यक काम रुक जाता है. तो ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स (Phone Tips) के बारे में जिससे मोबाइल का डेटा बचाया जा सकता है...

आजकल अमेज़न प्राइम, हॉट स्टार डिज्नी, नेटफ्लिक्स जैसे OTT ऐप्स का ट्रेंड बहुत बढ़ गया है. ऐसे में कई बार ये ऐप्स हमारे मोबाइल के बैकग्राउंड में ऑन रहती हैं तथा डेटा कंज्यूम करती रहती हैं. तो यदि आप ऐसे ऐप्स खोलते हैं तो उनसे डेटा अधिक खर्च होता है. तो ऐसे ऐप्स को उपयोग करने के पश्चात् बैकग्राउंड से इन्हें रिमूव कर दें. गूगल मैप्स एक लोकप्रिय सर्विस है, जिससे डेटा ठीक-ठाक समाप्त होता है. ऐसे में डेटा बचाने के लिए आप मैप्स को सेव कर सकते हैं. मैप डाउनलोड होने के पश्चात् आप GPS की सहायता से इसका उपयोग ऑफलाइन कर सकते हैं. इससे आपको डेटा बचाया जा सकेगा.

वही यदि आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म काम करते वक़्त खोलते हैं तो डेटा की खपत होती रहती है. विशेष रूप से अपने सोशल मीडिया अकाउंट में ऑटो-प्ले वीडियो को बंद रखें. ऑटोमैटिकली वीडियो प्ले होने से भी डेटा अधिक खर्च होता है. साथ ही मौलबिले में कई ऐप्स अपने आप अपडेट होने लगते है, जिससे कि मोबाइल का डेटा खर्च होता है. इससे बचने के लिए आप सेटिंग में जाकर ऑटो अपडेट को बंद कर दें. इससे आप अपने अनुसार जिस ऐप को चाहें उसी को अपडेट करेंगे तथा डेटा बचा सकेंगे.

भारती एयरटेल ने ब्लॉकचेन टेक स्टार्टअप अकिलीज़ में रणनीतिक हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

Covaxin के खिलाफ The Wire ने फैलाया झूठ, कोर्ट ने दिया 14 आर्टिकल्स हटाने का आदेश

IIT-गुवाहाटी, ऑस्ट्रेलियाई प्रतिनिधिमंडल ने बहुदिशात्मक सहयोग पर चर्चा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -