क्या आपके बच्चे को भी है अंगूठा चूसने की आदत

क्या आपके बच्चे को भी है अंगूठा चूसने की आदत

3 से 6 महीने की उम्र के बच्चों में अक्सर अंगूठा चूसने की आदत की शुरुआत देखी गई है. पर कई बच्चों के साथ ये आदत उम्र बढ़ने के बाद भी बनी रहती है. हम आपको इससे  निजात पाने का तरीका बता रहे हैं.

1-अंगूठे पर कड़वी या बेस्वाद चीज लगा दी जाए. यदि बच्चा जिस दिन या रात में खुद अंगूठा न चूसे तो उसे उत्साहित करे. बच्चे को मानसिक रूप से तैयार करें. इसमें बच्चे को स्नेह, अनुराग व मानसिक सुरक्षा की जरूरत होती है. बच्चे को लाड़ में और प्रेम से चुनौती देते हुए इस आदत को छोड़ने को कहें. उंगली पर पट्टी बाँधकर या इन अंगूठा चूसने से रोकने की चीज़ों का प्रयोग कर, आप अपने बच्चों की इस आदत को छुड़वाने में सफल हो सकते हैं.

2-बच्चों को अंगूठा चूसने के क्या क्या परिणाम हो सकते है इस बारे में जरूर बताएं. उन्हें समझायें कि ये आदत उन्हें बीमार कर सकती है. जिस उंगली को चूसा जा रहा है उसपर सूजन या संक्रमण होना, साँस में दिक्कत होना- ये सब अपने बच्चे को दिखायें.बड़े होकर टेढ़े या ऊँचे दाँतों पर तार लगवाने में कितना दर्द होता है, ये सब अपने बच्चे को बताएँ.

उसे ये भी बतायें की बड़े होकर भी यदि वह इस आदत को नही छोड़ता तो उसके स्कूल/ कॉलेज में वह सबकी हँसी का पार्थ बन सकता है जो उसी को ठेस पहुँचाएगा. ऐसा करने पर आपका बच्चा ये आदत छोड़ेगा. आप चाहे तो डॉक्टर की मदद भी ले सकते है. 

छिलको से निखारे अपनी स्किन