क्या वयस्कों के मुकाबले बच्चों में कम फैलता है कोरोना संक्रमण ?

बच्चे में कोरोनावायरस वयस्कों की तरह नहीं फैलता हैं. इस बात की जानकारी देते हुए दो शीर्ष वैज्ञानियों ने मंगलवार को कहा कि, यह बहुत बुरी बात है, कि मानव में लंबे समय तक प्रतिरक्षा प्रणाली जीवित नहीं रह सकती है. 

अपनी शोध को लेकर लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के एक संक्रामक रोग मॉडेलर डॉ रोसलिंड इगो ने कहा कि उन्होंने शोध से कुछ संकेत मिले है. जिसमें बच्चों में कोरोनावायरस वयस्कों की तरह नहीं फैलता हैं. रिसर्च में यह बात सामने आई है, कि बच्चे कम संक्रामक हैं, लेकिन यह निश्चित नहीं है.

इगो ने अपनी रिसर्च के बाद बताया कि उन्हे बच्चे में संक्रमित होने का कोई संकेत नहीं दिखा हैं, उनके लिए यह बताना बहुत मुश्किल था कि वे कितने संक्रामक थे, हालांकि उन्होंने कहा कि थोड़े से सबूत दिखाई देने लगे थे. जिसको देखने के बाद कहा जा सकता है कि उनमें संक्रमण की संभावना कम हो सकती है. वहीं, रिसर्च की बात नकारते हुए ब्रिटेन के साइंटिफिक एडवाइजरी ग्रुप फॉर इमर्जेंसीज (SAGE) के सदस्य जॉन एडमंड्स ने विज्ञान समिति को जवाब देते हुए कहा कि कोरोनवायरस को फैलाने में बच्चों की भूमिका को पूर्ण रूप से नकारना सही नही है.

बिडेन को मिली बड़ी सफलता, ओरेगन से जीती राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी

भीषण हादसा: सोनीपत में एसबीआई के एटीएम में लगी आग, लोगों में मचा कोहराम

40,000 साल पहले के जीवाश्म ऑस्ट्रेलिया के 2.5 मीटर लंबे कंगारू हुए साबित

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -