इशरत जहां केस: चिदंबरम के गृहमंत्री रहते समय गुम हुए थे आवश्यक दस्तावेज
इशरत जहां केस: चिदंबरम के गृहमंत्री रहते समय गुम हुए थे आवश्यक दस्तावेज
Share:

नई दिल्ली : इशरत जहां मसले से संबंधित लापता फाईलों की जांच करने वाले जांच आयोग द्वारा कहा गया है कि वर्ष 2009 में ये कागज गुम हो गए थे। कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम उस समय गृहमंत्री थे। दरअसल इस मामले में केंद्रीय गृहमंत्रालय के अतिरिक्त सचिव बीके प्रसाद ने केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि को जमा की गई अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि केंद्रीय गृहमंत्रालय से इशरत जहां मुठभेड़ मामले के दस्तावेज गुम हो गए थे। इसमें से केवल एक कागज ही मिला है। इस मामले में जांच समिति द्वारा कहा गया कि दस्तावेज जानबूझकर हटा दिए गए हैं।

कांग्रेस नेता चिदंबरम ऐसे समय केंद्रीय गृहमंत्री थे। ऐसे में तत्कालीन गृह सचिव जीके पिल्लै सहित 11 अधिकारी-कर्मचारी सेवारत थे और सेवानिवृत्त अधिकारियों के बयानों के आधार पर 52 पेज की रिपोर्ट में यह कहा गया कि दस्तावेज 18 से 28 सितंबर 2009 के मध्य गुम हो गए थे। 18 सितंबर वर्ष 2009 को तत्कालीन गृह सचिव अटार्नी जनरल को भेजे गए पत्र की कार्यालयीन प्रति और अनुलग्नक, 23 सितंबर 2009 को तत्कालीन गृह सचिव द्वारा एजी को भेजे गए पत्र की कार्यालयीन प्रति सम्मिलित है।

कंप्युटर की हार्डडिस्क से मिले दस्तावेज 18 सितंबर 2009 को तत्कालीन गृह सचिव द्वारा एजी को पत्र भेज दिया गया था। उल्लेखनीय है कि 15 जून 2004 को गुजरात पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में इशरत, जावेद शेख उर्फ प्रणेश पिल्लै, अमजदअली अकबरअली राणा और जीशान जौहर मारे गए थे। गुजरात पुलिस ने इस दौरान कहा कि मुठभेड़ में मारे गए लोग लश्कर के आतंकी थे और तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने हेतु गुजार में पहुंचे थे। इसमें एक इशरत जहां भी थी। जिसकी पहचान एक काॅलेज गर्ल के तौर पर हुई थी मगर बाद में यह भी जानकारी मिली थी कि वह लश्कर-ए-तैयबा की आतंकी थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -