केंद्र सरकार भी सार्वजनिक करे नेताजी के दस्तावेज-अनीता

By Lav Gadkari
Sep 28 2015 10:49 AM
केंद्र सरकार भी सार्वजनिक करे नेताजी के दस्तावेज-अनीता

कोलकाता। वीर क्रांतिकारी और आजाद हिंद फौज के सेनानायक सुभाषचंद्र बोस को लेकर हाल ही में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सार्वजनिक करने के बाद अब उनकी बेटी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि केंद्र सरकार के पास जो भी गोपनीय फाईल मौजूद है उसे केंद्र सरकार सार्वजनिक करे। यही नहीं पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से नेताजी सुभाषचंद्र बोस द्वारा हाल ही में 64 गोपनीय फाईलें जारी की गई हैं। हाल ही में अनीता बोस फाफ ने यह कहा कि उन्हें इन दस्तावेजों की प्रतियां नहीं मिली हैं। 

अनीता 72 वर्ष की हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उन्होंने अपील की कि केंद्र सरकार के पास जो भी फाईल है उसे सार्वजनिक किया जाए। इस दौरान इस तरह के दस्तावेजों की प्रतियां हमें नहीं मिली हैं। मगर उन्होंने कहा कि नेताजी की मौत को लेकर किसी भी तरह की सूचना नहीं है। दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह अपील उन्होंने की कि केंद्र सरकार के पास जो भी फाईल है उसे सार्वजनिक किया जाए। यही नहीं केंद्र सरकार के विभागों में नेताजी की फाईलें बंद हो गई हें। जिन फाईलों को अभी तक अंधेरे में रखा गया है उन्हें सार्वजनिक कर दिया जाना चाहिए।

भारत सरकार अपनी फाईलों को सार्वजनिक नहीं करती है तब तक सभी को कुछ न कुछ कहने का आधार नहीं बनता है। दूसरी ओर विमान हादसे में नेताजी की मौत से जुड़े दूसरे रहस्यों से अब अंधेरा हटाने की जरूरत है। नेताजी की मौत को लेकर तथ्य सामने नहीं आया है। जिसके चलते इस मामले में कुछ भी कहना ठीक नहीं है। दरअरल जापान के रेनकोजी मंदिर में जो अस्थियां मिली हैं और यह कहा जाता है कि ताईहोकू एयरपोर्ट पर विमान हादसे में नेताजी की मौत हो गई थी इस रहस्य का समाप्त होना जरूरी है।