डॉक्टरों ने कोविड -19 पर लोगो को सावधानी बरतने का आगाह किया
डॉक्टरों ने कोविड -19 पर लोगो को सावधानी बरतने का आगाह किया
Share:

लखनऊ: इस तथ्य के बावजूद कि उत्तर प्रदेश में कोविड के मामले कम हो रहे हैं, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि तीसरी लहर का अंत कहना अभी भी जल्दबाजी होगी। उनका मानना ​​है कि सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार, भविष्य में एक नए, अधिक गंभीर रूप के उभरने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है, और लोगों को उपाय करना जारी रखना चाहिए। मार्च 2020 और जनवरी 2021 के बीच, पहली लहर ने अकेले लखनऊ में लगभग 81,000 लोगों को प्रभावित किया, जिसमें 1,157 लोग मारे गए।

दूसरी लहर, जो डेल्टा और डेल्टा प्लस उपभेदों द्वारा उत्पन्न हुई और 90 दिनों तक चली, ने 1.5 लाख लोगों को संक्रमित किया और 1,465 लोग मारे गए। तीसरी लहर, जिसे ओमिक्रॉन संस्करण द्वारा लाया गया था, कम हानिकारक साबित हुई। यह 22 दिसंबर, 2021 को शुरू हुआ और तब से अब तक 57,439 लोगों को संक्रमित कर चुका है, जबकि 38 मामलों की मौत भी हुई है।

अधिक गंभीर डेल्टा संस्करण के विपरीत, जिसने मुख्य रूप से फेफड़ों को नुकसान पहुंचाया, ओमाइक्रोन संस्करण ने मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन प्रणाली को प्रभावित किया। नतीजतन, अधिकांश रोगियों में केवल मामूली लक्षण थे या वे स्पर्शोन्मुख थे।

बीएचयू के आयुर्विज्ञान संस्थान में सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग के पूर्व प्रमुख प्रोफेसर अनिल कुमार गुलाटी ने कहा, "जब तक वायरस प्रचलन में है, यह विकसित होता रहेगा। हालांकि एक घातक कोविड -19 संस्करण के आगमन की संभावना बहुत कम है, हमें मई तक आराम नहीं करना चाहिए।"

ऐसी होगी डाइट तो हर उम्र में रहेंगे फिट और जवां

गर्मी में जमकर पीते हैं सोडा तो पहले पढ़ लें यह खबर

करते हैं एलोवेरा का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल तो हो सकता है खतरनाक!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -