कितना खतरनाक है Omicron वैरिएंट ? सबसे पहले अलर्ट करने वाली डॉक्टर ने बताए लक्षण
कितना खतरनाक है Omicron वैरिएंट ? सबसे पहले अलर्ट करने वाली डॉक्टर ने बताए लक्षण
Share:

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron को लेकर सबसे पहले सावधान करने वाली डॉक्टर ने इससे संबंधित अहम जानकारी दी हैं. राजधानी प्रिटोरिया में रहने वाली डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) ने कहा कि उन्होंने महीने के  शुरु में सबसे पहले ये देखा कि मरीजों में कुछ अजीब लक्षण नज़र आ रहे हैं. Omicron के किसी भी मरीज में सुगंध महसूस करने की क्षमता कम नहीं हुई, जबकि कोरोना संक्रमित मरीज के साथ अमूमन ऐसा देखा गया है. हालांकि, नए मरीजों को काफी थकान हुई और उनका पल्स रेट बहुत बढ़ गई.

साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की प्रमुख और 30 वर्षों से मेडिकल प्रैक्टिस कर रहीं कोएत्जी ने शुरुआती मरीजों की हालत के संबंध में बताते हुए कहा कि उनमें लक्षण बहुत अलग थे और हल्के भी. उन्हें 18 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका के वैक्सीन सलाहकार बोर्ड को सूचित करने के लिए विवश होना पड़ा, जब उन्होंने चार लोगों के परिवार का उपचार किया, ये सभी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इन्हें काफी अधिक थकान महसूस हो रही थी (Omicron Symptoms). बता दें कि कोरोना का ये नया वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही पाया गया था. किन्तु अब ये ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, बेल्जियम, बोत्सवाना, इजरायल, हांगकांग, कनाडा, नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया में भी दस्तक दे चुका है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे पिछले हफ्ते ‘बेहद तेजी से फैलने वाला चिंताजनक वेरिएंट’ बताया था. जिसके बाद पूरे विश्व में हलचल तेज हो गई है. वेरिएंट से बचाव के लिए अधिकतर देशों ने ट्रेवल बैन लगा दिए हैं. अब इस बात का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि इसपर टीका काम करेंगी या फिर नहीं. बता दें कि Omicron को डेल्टा वेरिएंट से भी अधिक घातक माना जा रहा है. हालांकि अभी तक विशेषज्ञों ने इसकी पुष्टि नहीं की है. डॉक्टर कोएत्जी ने मीडिया से कहा है कि उन्होंने जो लक्षण देखे हैं, वो बेहद मामूली हैं. जितने भी मरीजों का उन्होंने उपचार किया, वह सभी स्वस्थ हो गए.

दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा शख्स कोविड पॉजिटिव, मची खलबली

Omicron पर पीएम मोदी की बड़ी बैठक, अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों को लेकर दिए ये निर्देश

क्या वैक्सीन को चकमा दे सकता है Omicron ? AIIMS निदेशक ने दी अहम जानकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -