क्या आप भी दांत साफ करते समय ब्रश को करते है गीला? तो जान लीजिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स
क्या आप भी दांत साफ करते समय ब्रश को करते है गीला? तो जान लीजिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स
Share:

दांत को साफ करने के लिए लोग ब्रश करते हैं. साइंस के अनुसार, कम से कम 2-3 मिनट तक दांतों को ब्रश करना चाहिए. एक विशेषज्ञ का कहना है कि हम में से लाखों लोग गलत तरीके से अपने दांतों को ब्रश कर रहे हैं. लंदन में मैरीलेबोन स्माइल क्लिनिक के संस्थापक डॉ. साहिल पटेल (Dr Sahil Patel) ने बताया कि वह अक्सर अपने मरीजों को कई त्रुटियों करते हुए देखते हैं जो उनकी ओरल हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकती है. ऐसी ही सबसे बड़ी त्रुटियों में से एक है, ब्रश पर टूथपेस्ट लगाने से पहले लोग टूथब्रश को गीला कर लेते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो आप गलत कर रहे हैं.

टूथब्रश को गीला करने से क्या होता है?
डॉ. साहिल ने बताया कि यदि आप टूथपेस्ट लगाने से पहले लोग टूथब्रश को गीला कर रहे हैं तो ऐसा करना गलत होता है. इसकी वजह है कि टूथपेस्ट में पहले से ही सही मात्रा में नमी होती है तथा यदि आप ब्रश को भी गीला कर लेंगे तो ज्यादा नमी की वजह से झाग जल्दी बनेगा. डॉ. साहिल कहते हैं, 'यदि आपका टूथब्रश गीला होगा तो यह तेजी से झाग बनाएगा तथा आप जल्दी से टूथपेस्ट को मुंह से बाहर कर देंगे. इसके अतिरिक्त जोर लगाकर ब्रश करना, इंटरडेंटल ब्रश पर फ्लॉस लगाकर ब्रश करने से भी ओरल हेल्थ बिगड़ सकती है.' ऐसे में कई व्यक्तियों का सवाल होगा कि ब्रश को यदि नहीं धोएंगे तो उसमें जो धूल लग जाती है, उससे कैसे बचें? विशेषज्ञ की सलाह है कि टूथब्रश को धूल से बचाने के लिए कैप आता है. ब्रश करने के पश्चात् वह कैप टूथब्रश में लगा दें जिससे उसमें धूल नहीं लगेगी.

डॉ. साहिल कहते हैं, 'यदि ब्रश दांतों पर फिसल रहे हैं तो वह अच्छे से काम नहीं करेंगे. दांत कठोर होते हैं तो ब्रश को साफ होना चाहिए जिससे वह दांतों के बीच की सफाई करते हुए कोनों में से भी गंदगी निकाल सकें. जहां टूथब्रश नहीं पहुच पाता वहां की सफाई फ्लॉस से की जाती है. डॉ. साहिल बोलते हैं, 'मैं चाहता हूं कि कोई दिन में कई बार ब्रश करने की जगह एक बार भी अच्छी प्रकार से ब्रश कर सकता है. दिक्कतें तब शुरू होती हैं जब हम नियमित रूप से केवल दांतों की ही सफाई करते हैं. यदि आप सही प्रकार से दिन में एक बार भी ब्रश करते हैं तो वह बेहतर होगा. किन्तु मैं सलाह दूंगा कि सुबह उठकर ब्रश करना सबसे अच्छा होता है.

फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएगा सेब के सिरके का ये नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

पीरियड्स हो गए है बंद तो जरूर करें ये काम

एक बार घर पर जरूर बनाएं छत्तीसगढ़ का पारंपरिक पकवान फरा, आसान है रेसिपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -