क्या आप भी चाहते है जल्दी उठना, रखे इन बातो का ध्यान

क्या आप भी चाहते है जल्दी उठना, रखे इन बातो का ध्यान

कहते है जो सोता है वह खोता है इसलिए जल्दी उठाना बहुत लाभकारी होता है और हमारे घर के बड़े लोग तथा डॉक्टर की भी यही सलाह रहती है कि आपको यदि अपना स्वाथ्य ठीक रखना है तो सुबह जल्दी उठने की आदत डाले, तो आइये हम करते है इस मुश्किल काम में आपकी मदद। 

1.रात में खाने के बाद चाय या कॉफी कभी न लें। इससे रात में जल्दी नींद आएगी और सुबह जल्दी नींद खुल जाएगी।

2.फोन, टैबलट या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अपने साथ बिस्तर में लेकर न सोएं। इससे देर से नींद आएगी और सुबह जल्दी नहीं उठ पाएंगे

3.अगर आप भी कमरे में एसी चलाकर सोने के आदि हैं तो रूम टेम्प्रेरचर मेंटेन करना जरूरी है। बेडरूम का तापमान 18 से 22 डिग्री के बीच ही होना चाहिए।

4.रात में हाई प्रोटीन डाइट लेने से नींद भी देर से आती है। इसलिए रात को हल्का भोजन लें। इससे जल्दी नींद भी आएगी और सुबह जल्दी उठ पाएंगे।

5.सुबह के अलार्म टाइम को हर दिन 5-5 मिनट कम करें। इससे सुबह जल्दी उठने की आदत बन जाएगी। जैसे ही अलार्म बजे तुरंत उठ जाएं। बार-बार स्नूज बटन न दबाएं। ऐसे में जल्दी उठने में मदद मिलेगी।

6.सुबह जल्दी उठने के लिए रात में सोने से पहले खुद को मोटिवेट करना जरूरी है। इस बात को कई बार सोचें कि सुबह जल्दी उठना है।

7.अलार्म को इतना दूर रखें कि आवाज भी सुनाई दे और उसे बंद करने के लिए उठ कर जाना पड़े। बिस्टर छूटने से नींद दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप कोई अपनी पसंद की अलार्म टोन लगाएं। इससे आप अलार्म बजने पर आसानी से उठ जाएंगे।