क्या आप क्रिकेट अंपायर बनना चाहते है ?

Apr 30 2018 02:32 PM
क्या आप क्रिकेट अंपायर बनना चाहते है ?

क्रिकेट के मैदान में खड़े एक शख्स के एक इशारे पर जीत हार में और हार जीत में बदल जाया करती है. उस इंसान का एक इशारा खेल में लिए गए कई विकेट और बनायें गए ढेरों रनो से महत्वपूर्ण है. दुनिया का बड़े से बड़ा बल्लेबाज और गेंदबाज उसके इस इशारे का मोहताज है . जी हा मैदान के बीचों बीच विकेट के बिलकुल नजदीक खड़े इंसान को सभी अंपायर कहते है. क्रिकेट अंपायर बनना कोई आसान काम नहीं है. ये एक बहुत जिम्मेदारी भरा काम है. अंपायर के पास फील्ड में कोई भी निर्णय लेने की स्वतंत्रता रहती है. वह जो भी निर्णय लेता है दोनों टीमों के खिलाड़ियों को उसे स्वीकारना ही होता है. उसका एक निर्णय मैच का पासा पलट देता है. क्रिकेट प्रेमी अंपायरिंग को प्रोफेशन बनाने के सपने को अपने दिलों में संजोए रहते हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय अंपायर बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है व इसकी प्रक्रिया क्या है इससे बहुत कम लोग परिचित है. तो जानिए खेल के इस पहलु को भी. 
अंपायर बनने के लिए योग्यता:

1. अंपायर बनने के लिए क्रिकेट के 42 नियमों को जानना आवश्यक है 
2. खेल की बेहतरीन समझ होनी चाहिए 
3. एक अच्छा व्यवस्थापक होना चाहिए जो मैदान में हर बिगड़ती बात को आराम से संभाल सके 
4. साथ ही किसी भी परिस्थिति में शांत रहने वाला होना चाहिए। गुस्सैल व्यक्ति अंपायर नहीं बन सकता 

अंपायर बनने के लिए राज्य स्तरीय स्पोर्ट बॉडियों द्वारा समय-समय पर प्रायोगिक व लिखित परिक्षाएं आयोजित की जाती हैं. अगर व्यक्ति इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाता है तब वह बीसीसीआई के द्वारा आयोजित की जाने वाली अंपायरिंग परीक्षा में बैठने के लिए योग्य माना जाता है.  अगर व्यक्ति इस दूसरे स्तर की परीक्षा को पास कर लेता है तो उसे बीसीसीआई पैनल के लिए चुन लिया जाता है और कुछ दिनों तक राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने के बाद व्यक्ति को अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने का मौका दिया जाता है. बीसीसीआई के टेस्ट को क्वालीफाई करने के लिए कोई भी कोचिंग क्लासेस नहीं है. अगर आप स्टेट लेवल इक्जाम पास कर लेते हैं तो बीसीसीआई आपके टेस्ट की तैयारी के लिए खुद क्लासेस करवाती है.

अंपायर बनने के क्या हैं फायदे-घाटे?:
- अगर आप राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंपायर बनते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
- अंपायरिंग बहुत सम्मान वाली नौकरी है. यहां तक की सेलीब्रिटी क्रिकेटर भी आपको ‘सर’ कहकर बुलाते हैं.
- क्रिकेट जगत में दिन ब दिन जिस प्रकार से तकनीकि का इस्तेमाल हो रहा है उससे यह महसूस होता है कि भविष्य में शायद मानव अंपायर की जरूरत खत्म हो जाए.
- कभी-कभार अगर आपने एक बड़े खिलाड़ी को गलती से आउट दे दिया तो आपको दर्शकों की फजीहत का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन ऐसे समय में आपको शांत रहने की जरूरत होती है। अंपायर बनने के लिए क्रिकेट की अच्छी जानकारी होना अति-आवश्यक है

IPL 2018: 5वीं हार के बाद भड़के कोहली ने दे दिया बड़ा बयान

जन्मदिन विशेष : 'हिटमैन' रोहित शर्मा से जुड़ी ये खास बातें बना देगी आपको दीवाना...

B'day Special: रिकार्ड्स के बादशाह हिटमैन मना रहे है आज अपना 31 वां जन्मदिन