क्या आप जानते हैं सपने में पानी देखने का अर्थ क्या होता है

क्या आप जानते हैं सपने में पानी देखने का अर्थ क्या होता है

सपने में पानी देखने का अर्थ है कि इंसान में मजबूत क्षमा भाव है. इसके बाद दिल में किसी तरह की नफरत नहीं रह जाती. सपने में पानी को अलग-अलग तरह से देखना इस बात की ओर भी इशारा है कि घृणा के चलते हम दूसरों का दिल दुखाते हैं. 

सपने में बूंदें
सपने में पानी देखा है, तो ऐसे सपने के दो अर्थ होते हैं. अगर आपने पानी की सिर्फ कुछ बूंदें देखीं, तो इसका अर्थ है कि आप क्षमाशील इंसान हैं लेकिन आपको बारिश दिखे तो इसका निहितार्थ है कि आपके जीवन से नीरसता का लंबे समय के लिए खात्मा होने वाला है.

सपने में पानी देखने का भाव यह है कि आपकी हिंसक प्रवृत्ति खत्म होगी और आप क्षमाशील बनेंगे. इसके बाद किसी भी तरह की घृणा नहीं रह जाएगी.

हम घृणाभाव के चलते ही किसी का दिल दुखाते हैं. अगर आप सपने में बाढ़ का पानी देखते हैं तो इसका निहितार्थ यह है कि हम बाढ़ के बहाने धरती के प्रति लगाव रखते हैं. 

बाढ़ का पानी
दूसरे शब्दों में, स्वप्नद्रष्टा बाढ़ का पानी देखे तो इसका मतलब है कि उसमें भौतिक वस्तुओं के प्रति बहुत ज्यादा लालच छिपा है. ऐसे लोग आपकी भावनाओं को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं होते. 

उनका व्यवहार इस तरह का लगता है कि वे आज के बारे में सोचते हैं, न कि कल के बारे में. सपने में दिखने वाला पानी हमारी मस्तीभरी भावनाएं भी होती हैं. अगर आप सपने में बाढ़ देखते हैं तो यह इस बात की ओर इशारा है कि आपकी मन:स्थिति ऐसी बन चुकी है जिसमें आप कई चीजों को अनदेखी कर रहे हैं. 

ज्यादा मात्रा में पानी देखना
सपने में ज्यादा मात्रा में पानी देखना तुच्छता और निर्थकता की ओर इशारा है. जिन्हें सपने में पानी दिखता है वे यथार्थ जीवन में कई बिंदुओं पर गंभीर नहीं होते क्योंकि वे खुद को कमतर आंकते हैं. 

यहां तक कि वे लोग अपने भविष्य को लेकर भी नहीं सोचा करते जबकि दूसरे लोग उसके जीवन को प्रभावित करते रहते हैं. वे दैनिक जीवन में सिर्फ संकीर्णताओं पर ही ध्यान टिकाये रहते हैं. उनके पास समस्याओं का अंबार रहता है, उनके यार-दोस्त दुख देते हैं. 

बुरी बात यह है कि उनको अनुशासन में रहने की चिंता नहीं होती. ऐसे लोग छिछला जीवन जीते रहते हैं. वे जितना जानते हैं, आसपास उससे ज्यादा घटनाएं होने पर भी उन्हें फिक्र नहीं रहती. सपने में पानी देखने वाले को चाहिए कि वह ऐसे सपनों को नजरअंदाज न करें. 

स्वप्न में पानी दिखना प्रतीक के रूप में हमारी मौजूदा मन:स्थिति को बताता है. कभी-कभी जब हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में सक्षम नहीं होते तो वे भिन्न-भिन्न सूरत में व्यक्त होते रहते हैं. सपने में पानी से जुड़े आयाम समझने से हमें कई तरह के शारीरिक ही नहीं, मानसिक फायदे भी हो सकते हैं. 

पानी का किनारे से टकराने की आवाज 
अगर ऐसा स्वप्न दिखे तो इसका मतलब है कि आपका अवचेतन मन सतर्क हो जाने के लिए कह रहा है. यानी अब आपको सामान्य स्वभाव वाला हो जाना चाहिए, ना कि टालमटोल करनेवाला. 

खौलता पानी 
इसका आशय है कि आपकी भावनाओं में जबरदस्त हलचल है. उन्हें स्थिर करना आपकी जरूरत है. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो मौजूदा हालात जटिल भी हो सकते हैं. अगर सपना दिखे कि पानी में रहते हुए भी आपको चैन नहीं मिल रहा है तो इसका निहितार्थ है कि आपकी भावनाएं आपको चैन से नहीं रहने देना चाहतीं. ऐसे में, मौजूदा योजना पर अमल टाल देना ही ठीक है. 

मटमैला या गंदा पानी 
अगर ऐसा पानी दिखे तो इसका भावार्थ है कि आप जहां रहते हैं, वहां साफ-सफाई की बहुत कमी है. आपको चाहिए कि आप ठहर कर ठंडे दिमाग से काम शुरू कीजिए. हो सकता है कि आपकी मन:स्थिति उलझी हो और उसे सुलझने के लिए कुछ और समय लगे. सपने में मटमैला पानी दिखना अच्छा संकेत नहीं है. भविष्य को चिंतामुक्त करने के लिए आपको वर्तमान के अनावश्यक कार्य से तौबा करना जरूरी है. 

लहरों की आवाज 
अगर ऐसे सपने दिखें तो इसका छिपा अर्थ है कि इस समय आपकी मन:स्थिति सामान्य बनी हुई है. पानी पर चलना ऐसे सपने हमारे भीतर की महत्वाकांक्षाओं का प्रदर्शन करते हैं. आपको इन्हें काबू में रखने की आवश्यकता है. ये आपकी उच्चाकांक्षाओं को भी छिपा नहीं रहने देंगी. 

सुनामी 
ये सपने कुछ ज्यादा ही डरावने होते हैं. सुनामी दिखने का निहितार्थ है कि कोई जबरदस्त ताकत सामने आ जाये तो आप स्वयं को संभाल पाने में समर्थ नहीं होंगे.