बालों और त्वचा के लिए बहुत ही कारगर है 'करी पत्ते'

करी पत्ते का उपयोग कई व्यंजनों में स्वाद और सुगंध के लिए किया जाता है। कई वर्षों से भारतीय व्यंजनों के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए करी पत्ते का उपयोग किया जाता रहा है। हालांकि, करी पत्ते का इस्तेमाल बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है, जो आपको हैरान कर सकता है। आपके यार्ड में करी पत्ते उगाना बहुत आसान है। आइए जानें कि कैसे करी पत्ता आपके बालों और त्वचा को फायदा पहुंचा सकता है। ऐसे में आप अपनी त्वचा और बालों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करें।

बालों के विकास और रूसी के लिए:-
डैंड्रफ बालों की एक बहुत ही आम समस्या है। यदि आपको यह लंबे समय से है तो डैंड्रफ से निपटना काफी कठिन हो सकता है। करी पत्ते का इस्तेमाल डैंड्रफ के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते को थोड़े से दूध के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने बालों को डैंड्रफ से मुक्त रखने के लिए आप हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ता बालों का तेल:-
करी पत्ता क्षतिग्रस्त बालों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। यह समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है। यह जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। थोड़ा सा नारियल या सरसों का तेल गर्म करें और उसमें सूखे और साफ करी पत्ते डालें ताकि बालों को नुकसान न पहुंचे। जल्द ही पत्तियों का रंग बदल जाएगा। पत्तियों को हटाने के लिए तेल निकालने के बाद, तेल उपयोग के लिए तैयार है।

मुहांसों के निशान के लिए:-
मुंहासों के कारण आमतौर पर चेहरे पर सख्त धब्बे बन जाते हैं। मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। त्वचा पर, वे एक शीतलन और सुखदायक प्रभाव प्रदान करते हैं। करी पत्ते को धोकर और पीसकर पेस्ट बना लें। थोड़े से नींबू के रस में मिलाकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। अधिकतम प्रभाव के लिए, इसे 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें और इसे हर तीन से चार दिनों में लगाएं। चमकती त्वचा के लिए करी पत्ते को फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

करी पत्ते का पाउडर बनाने के लिए करी पत्ते को धूप में सुखाकर बारीक पीस लें. एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं। इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से 20 मिनट पहले प्रतीक्षा करें। फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने और बदलने की दिशा में काम कर रही है सरकार: पीएम मोदी

अक्टूबर में भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' को मंजूरी दे सकता है WHO

साड़ी पहनी महिला को नहीं दी थी एंट्री, अब दिल्ली के Aquila रेस्टोरेंट में लग गया ताला

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -