क्या आप जानते है अगरबत्ती का उपयोग पूजा में क्यों किया जाता है?
क्या आप जानते है अगरबत्ती का उपयोग पूजा में क्यों किया जाता है?
Share:

भारत एक धार्मिक सभ्यता का देश है यहाँ प्राचीन काल से ही धार्मिक कर्मकाण्डो को बहुत महत्व दिया जाता है और आज भी बहुत से लोग उन्ही रीति-रिवाजों को मानते है और भगवान् में आस्था रखते है. हिन्दू धर्म में यदि पूजा रीति-रिवाज के साथ की जाती है तो उसमे पूजन सामाग्री का होना अतिआवश्यक होता है और पूजा सामाग्री में अगरबत्ती का महत्व बहुत अधिक है.

पूजा के समय अगरबत्ती जलाना व्यक्ति की आस्था का केंद्र माना जाता है यही वह माध्यम है जो आत्मा को परमात्मा से जोड़ने की भूमिका निभाती है. अगरबत्ती जलाने के और भी बहुत से फायदे है आइये जानते है पूजा में इसका उपयोग क्यों किया जाता है और इसको जालाने से क्या लाभ होता है?

अगरबत्ती को बहुत पवित्र माना गया है और सभी शुभ कार्यों में पवित्र वस्तु के उपयोग से शुभ फल की प्राप्ति होती है यही कारण है की अगरबत्ती का उपयोग पूजा में किया जाता है.

जब हम अगरबत्ती को जलाते है तो उससे निकलने वाली मोहक सुगंध से हमारे मन में शांति का प्रादुर्भाव होता है और व्यक्ति अपने आप को तनावमुक्त महसूस करता है.

आपने अक्सर देखा की जब आप किसी धार्मिक समारोह में जाते है तो वहां की खुशबू सभी तनाव को दूर करती है और आपके मन में शान्ति की अनुभूति होती है इसका कारण वहां जलने वाली अगरबत्ती होती है.

अगरबत्ती का धुआं सकारात्मकता में वृद्धि करता है और नकारात्मकता को दूर भगाता है.

अगरबत्ती की सुगंध व्यक्ति के मन को शान्ति प्रदान करती है यही कारण है की अगरबत्ती का प्रयोग प्राक्रतिक चिकित्सा में भी किया जाता है.

 

हथेली पर बना क्रॉस का निशान दुखदायी भी हो सकता है

जानिए शंख का भारतीय संस्कृति में इतना महत्व क्यों है?

छिपकली का ऐसे गिरना आपको धनवान बनाता है

ये रत्न आपकी सुन्दरता को नष्ट होने से बचाता है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -