क्या आप जानते हैं स्विमिंग पूल में यूरीन की मात्रा भी पायी जाती है ?
क्या आप जानते हैं स्विमिंग पूल में यूरीन की मात्रा भी पायी जाती है ?
Share:

गर्मी में अक्सर ऐसी जगहें ट्रिप प्लान करते हैं जहाँ हम स्विमिंग पूल मिले ताकि हम उसके अपनी गर्मी को ठंडा कर सके। लेकिन आज हम आपको स्विमिंग पूल से जुडी कई बातें बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप नही जानते होंगे। ये आप नही जानते होंगे कि पूल में भी यूरिन पाया जाता है।

इसी पर रिसर्च कर रही है कनाडा की एक यूनिवर्सिटी। साइंटिस्ट ने यूरिन में पाए जाने वाली स्वीटनर की मदद से ये पता लगाया है कि पूल कितनी यूरिन की मात्रा पायी जाती है। रिसर्चर्स ने इस मामले में कनाडा के दो शहरों के 31 स्वीमिंग पूलों से 250 सैंपल इकट्ठे किए हैं जिसमे ये पाया गया है कि 830,000 लीटर पानी की क्षमता वाले एक औसत स्विमिंग पूल में लगभग 17 गैलन यानि 75 लीटर पानी तो केवल यूरिन ही होता है।

अगर स्विमिंग करते हुए आपकी आँखें लाल हो जाती हैं तो समझ लीजिये कि पूल में यूरिन भी मौजूद है। दरअसल यूरिन में मौजूद नाइट्रोजन, क्लोरीन के साथ मिलकर Chloramine बना देता है और यही Chloramine स्विमिंग करने के बाद आंखों को लाल कर देता है।

कनाडा के डॉ शिंग फैंग के मुताबिक, इससे साबित होता है कि हमें पूल केमिस्ट्री को लेकर एक नए सिरे से सोचने की जरूरत है। इसके लिए स्विमिंग पूल के इस तथ्य से आपको अवगत होना बहुत ज़रूरी है। तो जब भी जाए ये बात ध्यान में रखें।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए नीचे लिंक्स पर क्लिक करें :-

Video : रास्ते में मिल जाए पुलिस, तो होता है कुछ ऐसा

देखिये अपने फेवरेट हॉलीवुड सितारों की कुछ अनदेखी तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -